November 2, 2021

सतर्कता विभाग पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जनसामान्य को किया गया जागरूक

फोटो परिचय: नुक्कड़ नाटक और कलाकारों को पुरस्कार सम्मान के बाद गोरखपुर रेलवे स्टेशन का सतर्क निरीक्षण करते हुए वरिष्ठ उप महाप्रबंधक डी. के. सिंह। उनके साथ हैं मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह तथा सतर्कता विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण।

गोरखपुर ब्यूरो: सम्पूर्ण भारतीय रेल पर 26 अक्टूबर से 1 नवम्बर, 2021 तक मनाए गए सतर्कता जागरूकता सप्ताह के अंतिम दिन 1 नवम्बर, 2021 को पूर्वोत्तर रेलवे पर वरिष्ठ उप महाप्रबंधक एवं मुख्य सतर्कता अधिकारी डी. के. सिंह के मार्गदर्शन में गोरखपुर रेलवे स्टेशन परिसर में सतर्कता विभाग द्वारा लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए।

इसके अंतर्गत “स्वतंत्र भारत-75: सत्यनिष्ठा से आत्मनिर्भरता” विषय पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन भारत स्काउट्स एंड गाइड्स पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा किया गया। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भ्रष्टाचार के विभिन्न पहलुओं को उजागर किया गया। इसके माध्यम से विभिन्न पहलुओं, जैसे कि फर्जी नौकरी दिलाने वालों से सावधान रहकर इसकी शिकायत संबंधित एजेंसी को दें, दलालों एवं नक्कालों से सावधान रहें, रेल यात्रा के लिए टिकट रेलवे आरक्षण केंद्र, आईआरसीटीसी की वेबसाइट या अधिकृत एजेंट के माध्यम से ही लें इत्यादि विषयों को रोचक ढ़ंग से दर्शाया गया।

इस अवसर पर वरिष्ठ उप महाप्रबंधक एवं मुख्य सतर्कता अधिकारी डी.के.सिंह ने कहा कि भ्रष्टाचार दूर करने में समाज के प्रत्येक व्यक्ति की सकारात्मक भूमिका आवश्यक है। इससे भ्रष्टाचार को दूर किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि डिजिटलाइजेशन एवं कम्प्यूटराईजेशन से भी भ्रष्टाचार पर प्रभावी रोक लगी है तथा निविदाओं में भ्रष्टाचार को दूर करने के लिए सरकारी जेम पोर्टल का उपयोग किया जा रहा है।

इससे पहले, वरिष्ठ उप महाप्रबंधक ने नुक्कड़ नाटक का मंचन करने वाले सभी कलाकारों को पुरस्कृत कर सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचालन उप मुख्य सतर्कता अधिकारी/यातायात जे.पी.सिंह ने किया।

फोटो परिचय: सतर्कता विभाग द्वारा गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर आयोजित नुक्कड़ नाटक में भाग लेने वाले स्काउट्स एवं गाइड्स के कलाकारों एवं सतर्कता विभाग के अधिकारियों तथा कर्मचारियों और मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के साथ वरिष्ठ उप महाप्रबंधक डी.के.सिंह।

कार्यक्रम में मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह, स्टेशन डायरेक्टर आशुतोष गुप्ता, स्टेशन प्रबंधक मुकेश सिंह, सतर्कता विभाग के अधिकारी, निरीक्षक एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

इसके अतिरिक्त उप मुख्य सतर्कता अधिकारी/विद्युत सागर एवं उप मुख्य सतर्कता अधिकारी/यांत्रिक ए.पी. पांडेय की देखरेख में पूर्वोत्तर रेलवे बालक इंटर कालेज, गोरखपुर में “स्वतंत्र भारत-75: सत्यनिष्ठा से आत्मनिर्भरता” विषय पर विद्यार्थियों के लिए वाक् प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया।

इसी क्रम में उप मुख्य सतर्कता अधिकारी/यातायात जे.पी.सिंह द्वारा सतर्कता विभाग की तरफ से पूर्वोत्तर रेलवे के तीनों मंडलों के मालगोदामों से संबंधित व्यापारियों के साथ एक बेबिनार का आयोजन किया गया, जिसमें जे.पी.सिंह द्वारा व्यापारियों से उनकी समस्याओं के संबंध में पूछा गया तथा उनका शीघ्र निराकरण करने का आश्वासन दिया गया।

श्री सिंह ने व्यापारियों से अपील किया कि वे भ्रष्टाचार से संबंधित किसी भी प्रकार की सूचना पत्र अथवा फोन द्वारा बिना भय के उन्हें दे सकते हैं। धन्यवाद ज्ञापित करते हुए वरिष्ठ सतर्कता अधिकारी/यातायात अमित सिंह ने व्यापारियों को रेलवे की विभिन्न योजनाओं से अवगत कराया। साथ ही सत्यनिष्ठा से कार्य कर भ्रष्टाचार के रोकथाम में सहयोग देने हेतु अपील किया।

#GMNER #SDGMNER #NERailway