November 3, 2021

झांसी मंडल: संरक्षा एवं आधारभूत अवसंरचनाओं का उच्चीकरण

झांसी मंडल द्वारा महत्वपूर्ण रेल संपत्तियों के रखरखाव और बुनियादी ढ़ांचे के विकास कार्यों को सफलतापूर्वक निष्पादित करने के साथ यात्री सेवाओं तथा रेलकर्मियों को प्रदान की जाने वाली आवश्यक सुविधाओं पर भी ध्यान दिया जा रहा है।

मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष के नेतृत्व में झांसी मंडल संरक्षा एवं‌ आधारभूत अवसंरचनाओं को बेहतर करने के लिए निरंतर प्रयासरत है।  

इसी क्रम में ग्वालियर-भिंड रेलखंड पर स्थित 7 रेलवे क्रासिंग गेट को सोलर लाइट के माध्यम से प्रकाशमान किया गया है। उपलब्ध सोलर लाइट के माध्यम से दोनों तरफ से आने-जाने वाले रोड उपयोगकर्ताओं को रात के समय में रेलवे क्रासिंग पर यह सुविधा मिल रही है। यह सोलर लाइटें ग्वालियर-भिंड रेलखंड पर गेट संख्या 15, 16, 28, 33, 40, 45 एवं 50 पर स्थापित की गयी हैं।

इसके अतिरिक्त ललितपुर स्टेशन पर उप स्टेशन प्रबंधक कार्यालय में नियंत्रण कार्यालय एप्लीकेशन (सीएओ) स्थापित किया गया है। इसकी स्थापना से सभी ट्रेनों के आने-जाने का समय स्वतः रिकॉर्ड हो जाता है और समय नोट करने में किसी प्रकार की भूल-चूक की गुंजाइश नहीं रहती तथा आगामी स्टेशनों को ट्रेनों की सटीक समय-सारणी उपलब्ध हो पाती है।

समपार फाटकों पर अतिरिक्त सुरक्षित संचार व्यवस्था करने हेतु सिक्योर्ड कम्युनिकेशन सिस्टम लगाया गया है। यह प्रणाली अक्टूबर में समपार फाटक सं. 197 एवं 198 (चौंराह-कालपी रेलखंड), फाटक सं. 199, 200, 201, 202, 203, 204 एवं 205 (कानपुर-पुखरायां रेलखंड) पर तथा गेट सं. 207 एवं 208 (पुखरायां-मलासा रेलखंड) पर स्थापित की गयी है।

यह सुरक्षा की दृष्टि से एक आधुनिक प्रणाली है, जिससे स्टेशन प्रबंधक एवं गेटमैन के मध्य सूचना का आदान-प्रदान और भी सुरक्षित ढ़ंग से होता है।