October 29, 2021

दिवाली/छठ पर्व पर पूर्वोत्तर की ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने और अतिरिक्त ट्रेनें चलाने की मांग

जेडआरयूसीसी/पश्चिम रेलवे के सदस्य योगेश मिश्रा, किंजन पटेल और अन्य अश्विन बैंकर एवं राजेश पटेल ने 28 अक्टूबर 2021 को पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल को एक ज्ञापन भेजकर कहा है कि दिवाली और छठ पर्व के समय ट्रेनों में सीट की उपलब्धता न होने के कारण यात्रियों को यात्रा करना अत्यंत कठिन हो गया है। उन्होंने त्यौहारों के इस महत्वपूर्ण सीजन पर पूर्वोत्तर की ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने और अतिरिक्त ट्रेनें चलाए जाने की मांग की है ‌

उन्होंने कहा है कि मात्र कन्फर्म टिकट पर ही यात्रा की जा सकती है, जिसकी उपलब्धता नहीं है। रेल
प्रशासन द्वारा कई क्लोन, विशेष, पूजा विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं, जो यात्रियों की भारी संख्या को देखते हुए अपर्याप्त हैं।

उनका कहना है कि रेल प्रशासन के लाख प्रयास के बाद भी, दीपावली और छठ पर्व में लोगों की परेशानियां कम रही हैं। दीपावली से पहले दिल्ली, मुंबई, पुणे और  गोरखपुर, बनारस, पटना, दरभंगा, मुजफ्फरपुर तथा हरिद्वार जाने वाली सभी ट्रेनें फुल हैं। किसी भी ट्रेन में कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है। जनरल टू-एस श्रेणी में तो ‘नो रूम’, की स्थिति बनी हुई है।
 
लंबी दूरी की ही नहीं, बल्कि कम दूरी  से चलने वाली ट्रेनों में भी जगह  नहीं है। दीपावली पर्व पर घर जाने की तैयारी कर चुके लोग परेशान हैं। छठ पर्व पर यह परेशानी और बढ़ गई है। कुछ जाने वाले यात्रियों का कहना है कि बहुत विलंब हो रहा है। प्रति वर्ष स्पेशल ट्रेनों की घोषणा हमेशा छठ पर अंतिम दिनों में की जाती है, जिसकी जानकारी यात्रियों तक पहुंच ही नहीं पाती है।

जो विशेष ट्रेनें चल रही हैं, वह 17 या 18 कोच की चल हैं, जबकि उन ट्रेनों में कोचों की संख्या बढ़ाकर कम से कम 24 कोच की होनी चाहिए। हमेशा भीड़ वाले समय मे ट्रेनों के कोच की संख्या 24 कोच की जाती है। उनका कहना है कि वर्तमान में ज्यादातर ट्रेनों में अतिरिक्त कोच नहीं लगने के कारण यात्रियों को टिकट की उपलब्धता नहीं हो पा रही है।

प्रतीक्षा सूची के PRS व IRCTC टिकट कन्फर्म न हो पाने के कारण टिकट स्वचलित निरस्त हो जाता है। इनकी धन वापसी में चार्ज काटकर वापस होता है, जो यात्रियों पर यात्रा मना करने पर भी अधिभार लगाया गया है।

कोरोना काल में बंद हुई ट्रेन नं. 22829/30, 19335/36 अभी तक पुनः प्रारम्भ नहीं हुई।
त्यौहारी सीजन में ट्रेनों में तिल रखने तक की जगह नहीं है। ऑनलाइन टिकट खुलते ही बुक हो जा रही है। वेटिंग तो वेटिंग तत्काल में भी टिकट मिलना मुश्किल है। लेकिन अगर यात्री वेटिंग टिकट पर यात्रा करता है, तो जुर्माना भरना पड़ेगा।

अतः उन्होंने जीएम, पश्चिम रेलवे से अनुरोध किया है कि यात्री हित में पूर्वोत्तर की ओर जाने वाली ट्रेनों में तत्काल प्रभाव से अतिरिक्त कोच लगाए जाय , तथा 24 कोच की ट्रेनों को किया जाय एवं पर्व को देखते हुए उत्तरप्रदेश व बिहार के लिए तत्काल विशेष ट्रेन चलाए।

#Train #Passengers