October 20, 2021

पूर्वोत्तर रेलवे: सतर्क और सजग रेलकर्मियों को महाप्रबंधक ने किया पुरस्कृत

गोरखपुर ब्यूरो: महाप्रबंधक, पूर्वोत्तर रेलवे विनय कुमार त्रिपाठी के निर्देश पर विगत कई महीनों से पूर्वोत्तर रेलवे पर प्रति माह संरक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले रेलकर्मियों को महाप्रबंधक स्तर पर “मैन ऑफ मन्थ” पुरस्कार से सम्मानित कर उनका मनोबल बढ़ाया जाता है।

इसी क्रम में अगस्त, 2021 में पूर्वोत्तर रेलवे के पांच रेलकर्मियों को संरक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए पुरस्कृत करने हेतु चुना गया। जिनमें उपस्थित चार रेलकर्मियों को महाप्रबंधक ने 12 अक्टूबर, 2021 को महाप्रबंधक सभा कक्ष, गोरखपुर में नगद पुरस्कार एवं प्रशस्ति-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।

इज्जतनगर मंडल के उत्तरीपुरा स्टेशन पर कार्यरत स्टेशन मास्टर राम चरित ने 7 अगस्त, 2021 को कार्य के दौरान अप बीएसीएन मालगाड़ी के दो वैगनों में चिंगारी निकलने की सूचना तत्काल देकर अपनी सजगजा का परिचय देते हुए संभावित दुर्घटना बचाने में अपना योगदान दिया।

इसी प्रकार इज्जतनगर मंडल के ही काशीपुर में कार्यरत लोको पायलट कुबेर सिंह यादव ने 21 जुलाई, 2021 को कार्य के दौरान ट्रैक पर पेड़ गिरा देखकर बरेली डीएमयू गाड़ी को 20 मीटर पहले रोककर संभावित दुर्घटना को टाला।

इज्जनगर मंडल के ही सुनील कुमार, ट्रैक मेन्टेनर, हाथरस सिटी ने कार्य के दौरान रेल फ्रैक्चर की सूचना समय से देकर और जागल प्लेट लगाकर रेल परिचालन को संरक्षित किया।

वाराणसी मंडल के लोको पायलट दुर्गा प्रसाद शर्मा एवं सहायक लोको पायलट सोनू कुमार वर्मा ने 20 अगस्त, 2021 को रेवती स्टेशन की लाइन संख्या 1 एवं 2 पर पेड़ गिरे होने की सूचना तत्काल देकर थ्रू आने वाली राजधानी एक्सप्रेस को सतर्क किया, जिससे अप्रिय घटना होने से बचाई जा सकी।

अपरिहार्य कारणों से अनुपस्थित रहे सुनील कुमार, ट्रैक मेन्टनर, हाथरस सिटी के अतिरिक्त अन्य सभी रेलकर्मियों को 12 अक्टूबर, 2021 को महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी ने संरक्षा पुरस्कार के अंतर्गत नगद पुरस्कार एवं प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया।

#GMNER #NERailway #Safety #IndianRailways