September 30, 2021

वाराणसी मंडल के गोरखपुर-छपरा-थावे-कप्तानगंज रेलखंड का महाप्रबंधक पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा निरीक्षण

फोटो परिचय: चौरीचौरा रेलवे स्टेशन एवं देवरिया सदर स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का निरीक्षण करते हुए पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी। उनके साथ हैं मंडल रेल प्रबंधक/वाराणसी रामाश्रय पाण्डेय तथा मंडल के अन्य अधिकारीगण।

गोरखपुर ब्यूरो: पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी ने 29 सितम्बर, 2021 को वाराणसी मंडल के अंतर्गत गोरखपुर-छपरा-थावे-कप्तानगंज रेलखंड के चौरीचौरा, देवरिया सदर, सीवान, छपरा, मसरख, गोपालगंज, थावे, जलालपुर तथा पड़रौना स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं, गैर पारम्परिक माल लदान, रेल राजस्व में वृद्धि एवं संरक्षा सहित परिचालनिक क्षेत्रों में हो रहे विकास कार्यों का गहन निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक के साथ मंडल रेल प्रबंधक वाराणसी रामाश्रय पाण्डेय, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर/समन्वय राकेश रंजन, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर-प्रथम जे. के. सिंह, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक संजीव शर्मा, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक नरेन्द्र जोशी, वरिष्ठ मंडल सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर त्रयंबक तिवारी, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त डॉ अभिषेक, वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर/सामान्य ए. के. सिंह, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर/कर्षण पंकज केसरवानी सहित सभी संबंधित वरिष्ठ रेल अधिकारी, पर्यवेक्षक एवं अन्य रेलकर्मी उपस्थित थे।

महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी निरीक्षण विशेष गाड़ी से विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण करते हुए चौरीचौरा रेलवे स्टेशन पहुंचे, यात्री सुविधाओं का निरीक्षण किया तथा प्लेटफार्म संख्या-1 के विस्तारीकरण का निर्देश दिया। स्टेशन की आय बढ़ाने के विभिन्न उपायों पर विस्तार से चर्चा की।

महाप्रबंधक ने देवरिया सदर स्टेशन पर यात्री सुविधाओं एवं गुड्स शेड का निरीक्षण किया और व्यापारियों को आकर्षित करने एवं माल लदान को बढ़ाने की सम्भावनाओं पर विचार-विमर्श किया।

निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक ने गोरखपुर-छपरा रेलखंड के विभिन्न स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं से सम्बन्धित कार्यों की समीक्षा करते हुए स्टेशनों की साइडिंग में हाईमास्ट लाइट के प्रावधान, प्लेटफार्म तक सामान पहुंचाने के लिए रैम्प बनाने, मानक के अनुसार स्टेशनों पर फुटओवर ब्रिज, प्लेटफार्म उच्चीकरण एवं लिफ्ट तथा स्कैलेटर का प्रावधान निर्धारित लक्ष्य के अनुसार गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूरा करने का निर्देश दिया।

निरीक्षण के क्रम में महाप्रबंधक श्री त्रिपाठी ने सीवान स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या-1 पर स्थित सामान्य यात्री हाल, स्टेशन परिसर, कम्प्यूटरीकृत यात्री आरक्षण, सार्वजनिक शौचालय एवं पेयजल की उपलब्धता तथा साफ-सफाई एवं रखरखाव के सम्बन्ध में आवश्यक निर्देश दिया।

उन्होंने सीवान गुड्स शेड के विस्तारीकरण पर प्रस्ताव बनाकर मुख्यालय भेजने, अप्रोच रोड को दुरूस्त करने तथा समपार संख्या-90/सी की चैड़ाई बढ़ाने का निर्देश भी दिया।

महाप्रबंधक ने एकमा स्टेशन पर यात्री सुविधाओं के विकास के अंतर्गत चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया तथा कार्ययोजना की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए।

महाप्रबंधक ने यात्री सुविधाओं के अंतर्गत छपरा जंक्शन के प्लेटफार्मों, सामान्य यात्री हाल, विभिन्न श्रेणी के यात्री प्रतीक्षालय, विश्रामालय एवं सरकुलेटिंग एरिया का निरीक्षण किया। उन्होंने छपरा स्टेशन के द्वितीय प्रवेश द्वार पर विकास कार्ययोजना की समीक्षा की तथा विकास कार्यों का उच्च गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय-सीमा के अंतर्गत पूरा करने का निर्देश दिया।

महाप्रबंधक ने स्टेशन परिसर की साफ-सफाई, कोविड नियमों का पालन एवं स्टेशन के कार्यालयों में रखरखाव के सम्बन्ध में अधिकारियों को निर्देशित किया।

महाप्रबंधक ने मसरख, गोपालगंज, थावे, जलालपुर तथा पडरौना स्टेशनों पर उपलब्ध यात्री सुख-सुविधाओं और चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया तथा उसमें और सुधार करने के निर्देश दिए। उन्होंने संरक्षा के दृष्टिकोण से विंडो ट्रेलिंग के माध्यम से लाइनों का निरीक्षण किया तथा पडरौना से गोरखपुर के मध्य स्पीड ट्रायल भी किया।

#GMNER #NERailway #Inspection #IndianRailways