September 29, 2021

पूर्वोत्तर रेलवे सीनियर सेकेंड्री स्कूल की रोबोटिक प्रदर्शनी से चमत्कृत महाप्रबंधक ने किया छात्र-छात्राओं का उत्साहवर्धन

फोटो परिचय: पूर्वोत्तर रेलवे सीनियर सेकेंड्री स्कूल, गोरखपुर में रोबोटिक प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी एवं साथ में पूर्वोत्तर रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा श्रीमती मीना त्रिपाठी।

गोरखपुर ब्यूरो: पूर्वोत्तर रेलवे सीनियर सेकेंड्री स्कूल, गोरखपुर द्वारा आयोजित रोबोटिक प्रदर्शनी देखकर चमत्कृत महाप्रबंधक, पूर्वोत्तर रेलवे, विनय कुमार त्रिपाठी ने स्कूल के छात्र-छात्राओं की प्रदर्शनी का अवलोकन कर उनका उत्साहवर्धन किया। इस अवसर पर महाप्रबंधक ने मास मीडिया मैनेजमेंट वर्कशाप का भी उद्घाटन किया।

इस मौके पर महाप्रबंधक ने विद्यालय की वार्षिक पत्रिका “फ्रेगरेंस” का विमोचन किया। पूर्वोत्तर रेलवे महिला कल्याण समिति की अध्यक्षा श्रीमती मीना त्रिपाठी, संगठन की उपाध्यक्ष श्रीमती विधि अग्रवाल, संगठन की अन्य सदस्यायेें, अपर महाप्रबंधक अमित कुमार अग्रवाल, प्रमुख मुख्य सुरक्षा आयुक्त अतुल कुमार श्रीवास्तव, प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी श्रीमती रीता पी. हेमराजानी, प्रमुख मुख्य विद्युत इंजीनियर ए.के.शुक्ला सहित सभी वरिष्ठ अधिकारी, शिक्षक एवं छात्र-छात्रायें उपस्थित थीं।

फोटो परिचय: पूर्वोत्तर रेलवे सीनियर सेकेंड्री स्कूल, गोरखपुर में विद्यालय की वार्षिक पत्रिका “फ्रेगेरेंस” का विमोचन करते हुए पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी एवं साथ में पूर्वोत्तर रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा श्रीमती मीना त्रिपाठी, अपर महाप्रबंधक अमित कुमार अग्रवाल तथा श्रीमती विधि अग्रवाल एवं अन्य वरिष्ठ रेल अधिकारीगण।

इस अवसर पर पूर्वोत्तर रेलवे महिला कल्याण समिति की अध्यक्षा श्रीमती मीना त्रिपाठी, उपाध्यक्ष श्रीमती विधि अग्रवाल तथा सदस्याओं ने नारी बुक बैंक के माध्यम से विद्यालय की जरूरतमंद छात्राओं को सीबीएससी की पुस्तकें प्रदान कर उनका मनोबल बढ़ाया।

कार्यशाला का शुभारम्भ बच्चों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रम से हुआ। महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि यहां हो रहे कार्यक्रम का प्रसारण सभी कक्षाओं में हो रहा है, यह जानकर प्रसन्नता हुई। यहां के इंफ्रास्ट्रक्चर को देखकर ऐसा लगता है कि विद्यालय में काफी कार्य किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि रेल प्रशासन का प्रयास है कि विद्यालय के  इंफ्रास्ट्रक्चर को सुदृढ़ किया जाए। उन्होंने कहा, यह देखकर अच्छा लगा कि यहां बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए कार्य किया जा रहा है। जैसा कि प्रधानाचार्य ने बताया कि इस विद्यालय में आर्टिफिसियल इंटेलीजेंस और रोबोटिक्स तथा मास मीडिया मैनेजमेंट पर क्लास शुरू कर रहे हैं, यह नया और बच्चों के भावी विकास के लिए एक अच्छा कार्य है। बच्चों के साथ संवाद करने का यह अच्छा प्रयास है।

फोटो परिचय: पूर्वोत्तर रेलवे सीनियर सेकेंड्री स्कूल, गोरखपुर में “आजादी का अमृत महोत्सव” कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों में भागीदारी करने वाले पुरस्कृत एवं सम्मानित छात्र-छात्राओं के साथ पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी एवं पूर्वोत्तर रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा श्रीमती मीना त्रिपाठी।

उन्होंने कहा कि छात्र-छात्रायें शांति से यह विचार करें कि उन्हें क्या अच्छा लगता है और किस विषय अथवा क्षेत्र में उनकी रूचि है, वही क्षेत्र चुनें। उन्होंने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि अगर अपने जीवन में आनेस्टी, हार्ड वर्क एवं डेडीकेशन यह तीन चीजें आपके साथ है तो दुनिया में कोई भी खराब तत्व आपको पीछे नहीं ढ़केल सकता है।

श्री त्रिपाठी ने कहा कि बच्चों को चाहिए कि अभिभावकों की बातें सुनें पर जिस विषय अथवा जिस क्षेत्र में उनकी रूचि है, उसे बेझिझक उन्हें बताएं भी तथा उसी क्षेत्र को चुनें। महाप्रबंधक ने कहा कि बच्चों का जीवन बनाने में शिक्षकों का बहुत बड़ा योगदान होता है। बच्चों को चाहिए कि वे जितनी ज्यादा मेहनत कर सकते हैं, करें। अब उनके लिए पास होना ही केवल पर्याप्त नहीं है, एक्सीलेंस होना चाहिए। बच्चों को अपने व्यक्तित्व को लगातार विकसित करते रहनाना चाहिए।

इस अवसर पर महाप्रबंधक ने बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए “आजादी का अमृत महोत्सव” कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों में भागीदारी करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया तथा उन्होंने स्कूल को और अच्छे कार्यों के लिए ₹50 हजार का पुरस्कार देने की घोषणा की।

प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी श्रीमती रीता पी. हेमराजानी ने इस अवसर पर छात्र-छात्रओं का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि स्कूल में रोबोटिक तथा मास कम्यूनिकेशन की नई कक्षायें आरम्भ की गई हैं। विद्यालय में ट्रेडीशनल फील्ड के अलावा अन्य फील्ड में नए क्षेत्रों जैसे मास कम्यूनिकेशन तथा रोबोटिक की जानकारी दी जा रही है। इसका लाभ उठाकर बच्चे डाक्टर, इंजीनियर के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी कैरियर बना सकते हैं। विद्यालय में व्यक्तित्व विकास (पर्सनाॅलटी डेवलपमेंट) के लिए नये-नये विषयों पर भी जानकारी दी जाती है, छात्र-छात्राओं को चाहिए कि वे बहुत सोच-समझकर आगे का कैरियर चुनें।

इस मौके पर प्रधानाचार्य ए.के.सक्सेना ने विद्यालय की प्रगति, क्रिया-क्लाप, स्कूल में पढ़ाये जा रहे नई तकनीकी एवं उन्नत शिक्षा के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं को अच्छी एवं उन्नत शिक्षा तथा नई तकनीक के बारे में जानकारी दी जाती है। साथ ही उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं के बारे में गाइड किया जाता है। श्री सक्सेना ने मास मीडिया पर एक प्रजेंटेशन दिया जिसमें उन्होंने मास मीडिया के माध्यम से सेमिनार के विभिन्न अवसरों के बारे में बताया।

मास मीडिया मैनेजमेंट वर्कशाप में रितेष मिश्रा, पूर्व अध्यक्ष, प्रेस क्लब, गोरखपुर ने जर्नलिज्म के क्षेत्र में कार्य और रोजगार की जानकारी दी। बिजेंद्र नारायन, प्रोडक्शन हेड दूरदर्शन, गोरखपुर ने विजुअल मीडिया के बारे में बच्चों को विस्तृत जानकारी दी तथा प्रणव तिवारी, स्वयं प्रभा चैनल ने इलेक्टाॅनिक मीडिया के क्षेत्र में कार्य एवं रोजगार विषय पर जानकारी दी। विद्यालय के कार्यकारी अधिकारी रविन्दर मेहरा ने बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान से हुआ।

#GMNER #NERailway #IndianRailways