September 28, 2021

उ.म.रे. में अनधिकृत वेंडरों के विरुद्ध चलाया गया अभियान

अधिकृत वेंडर्स के स्टाल तथा खानपान की साफ-सफाई का भी लिया गया जायजा

यात्रियों को खानपान सामग्री अधिकृत वेंडरों से ही लेने के लिए किया गया जागरूक

उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक प्रमोद कुमार के मार्गदर्शन में झाँसी मंडल में 16.09.21 से 02.10.21 तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसके अंतर्गत ट्रेनों एवं स्टेशनों पर खान-पान व्यवस्था एवं यात्री सुविधाओं में और बेहतरी  हेतु रेल प्रशासन लगातार प्रयासरत है।

सोमवार, 27.09.21 को झाँसी मंडल द्वारा झाँसी, बॉंदा, ग्वालियर, मुरैना, ललितपुर, उरई, चित्रकूट धाम कर्वी, महोबा, दतिया, डबरा, खजुराहो इत्यादि स्टेशनों के साथ गाड़ी संख्या 02618, 02138, 02888, 05015, 09306, 01103, 01805, 02175, 04118, 04111 आदि में यात्रियों की जागरूकता के साथ-साथ अनधिकृत वेंडर्स के खिलाफ विशेष अभियान चलाया गया।

इसके साथ ही अधिकृत विक्रेताओं के यहाँ भी साफ-सफाई के साथ अधिकृत वस्तुओं की बिक्री हेतु भी अभियान चलाया गया।

मंडल के उपरोक्त सभी स्टेशनों पर आरपीएफ एवं वाणिज्य स्टाफ द्वारा खाने की गुणवत्ता की जांच, बिल नहीं तो भुगतान नहीं, कैशलेस खाना बेचने आदि के बारे में भी यात्रियों को जागरूक किया गया।

साथ ही अधिकृत वेंडरों के स्टालों सहित स्टेशनों पर स्थित फूड प्लाजा में भी स्वच्छता को परखा गया। वेंडरों को यात्रियों के साथ अच्छे व्यवहार और स्वच्छता एवं मानक के अनुसार खाद्य सामग्री एवं अन्य वस्तुओं की बिक्री हेतु काउंसल किया गया।

रेलवे स्टेशनों एवं ट्रेनों में अवैध वेंडर्स की रोकथाम के लिए चलाए गए अभियान में 9 अवैध वेंडर पकडे गए, जिनमें झाँसी में 4, ललितपुर में 3 एवं ग्वालियर तथा उरई में एक-एक वेंडर पकड़ा गया। इनके खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की गई है। रेलवे को अवैध वेंडर्स से मुक्त करने के लिए अभियान जारी है।

इस विशेष अभियान के अंतर्गत रेलयात्रियों को जागरूक किया गया कि वे रेलवे के अधिकृत वेंडर्स से ही खान-पान की वस्तुओं को खरीदें। इस हेतु मंडल के स्टेशनों एवं रेलगाड़ियों में वाणिज्य विभाग एवं रेल सुरक्षा बल द्वारा यात्रियों को बिल लेकर ही वस्तुओं के भुगतान के बारे में बताया गया। साथ ही अनधिकृत वेंडर से खरीदे गए सामान से जहरखुरानी और अन्य होने वाली असुविधाओं के बारे में उन्हें अवगत कराया गया।

रेल प्रशासन सभी सम्मानित यात्रियों से अनुरोध करता है कि खानपान की वस्तुएं अधिकृत वेंडर्स से ही खरीदें जिससे यात्रा के समय होने वाली असुविधाओ से बचा जा सकेगा।

उल्लेखनीय है दि. 16.09.21 से 02.10.21 तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत सोमवार, 27.09.21 “स्वच्छ परिसर दिवस” कार्य स्थल एवं कार्यालय के रूप में मनाया गया। इस कार्यक्रम में मंडल के सभी कार्यालय, डिपो एवं झांसी मंडल के सभी स्टेशनों के कार्यालयों, स्टेशन परिसर, रेलवे कॉलोनी, रेल अस्पतालों में अधिकारीयों एवं कर्मचारियों द्वारा श्रमदान कर साफ-सफाई सुनिश्चित की गई।

#SwachchhtaPakhwara #JhansiDivision #GMNCR #NorthCentralRailway