September 28, 2021

सोगरिया स्टेशन: नया भारत रो नयो रेलवे स्टेशन -अश्विनी वैष्णव, रेलमंत्री

कोटा: मंडल रेल प्रबंधक पंकज शर्मा ने कोटा मंडल द्वारा सोमवार, 27 सितंबर को नवनिर्मित सोगरिया रेलवे स्टेशन की खूबियों, उसकी विशेषताओं और यहां रेलयात्रियों को दी जाने वाली तमाम सुविधाओं की जानकारी साझा की।

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी सोगरिया रेलवे स्टेशन की सुंदरता और भव्यता की तस्वीरें अपने ट्विटर हैंडल पर साझा की हैं। उन्होंने सोगरिया स्टेशन के सौंदर्यीकरण की सराहना करते हुए इस स्टेशन को “नया भारत रो नयो रेलवे स्टेशन” की संज्ञा दी है।

मंडल रेल प्रबंधक पंकज शर्मा ने सोगरिया स्टेशन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सोगरिया स्टेशन पर हाई लेवल प्लेटफॉर्म, पैदल ऊपरी पुल, परिभ्रमण क्षेत्र, फसाड लाइट, नया स्टेशन भवन, कवर ओवर शेड आदि विकास कार्य पूरे हो गए हैं।

उन्होंने बताया कि यहां क्विक वाटरिंग सिस्टम लगाने के बाद उसका परीक्षण भी सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है।

सोगरिया रेलवे स्टेशन का लुक परंपरागत राजस्थानी शैली में बहुत ही आकर्षक नजर आ रहा है।

स्टेशन तक पहुंचने के लिए अप्रोच रोड भी तैयार हो गई है और सर्कुलेटिंग एरिया को भी आने वाले दिनों की आवश्यकता के अनुसार विकसित किया गया है।

सर्कुलेटिंग एरिया क्षेत्र में कार, ऑटो रिक्शा, निजी वाहनों तथा वीआईपी पार्किंग को सुव्यवस्थित बनाया गया है।

अलग-अलग वाहनों के आने-जाने के लिए अलग-अलग लेन तैयार की गई हैं।

यात्री सुविधाओं के बारे में जानकारी देते हुए मंडल रेल प्रबंधक ने कहा कि यहां पर रंग-बिरंगी फसाड लाइटिंग लग जाने से सोगरिया स्टेशन की भव्यता और सुंदरता देखते ही बनती है।

यहां पर वातानुकूलित वीआईपी लाउंज और उसके साथ पेंट्री की व्यवस्था भी की गई है।

यहां के शौचालय एयरपोर्ट की तर्ज पर बहुत ही साफ-सुथरे बनाए गए हैं।

यहां विशाल वेटिंग हॉल 71 स्क्वायर मीटर का तैयार किया गया है।

स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए आरामदायक स्टेनलेस स्टील बेंचें लगाई गई हैं।

यहां कंप्यूटर आधारित जन उद्घोषणा प्रणाली, कोच गाइडेंस डिस्प्ले बोर्ड, सिंगल लाइन के और मल्टीपल लाइन वाले इलेक्ट्रॉनिक इंफॉर्मेशन डिस्प्ले बोर्ड, पेपरलेस रिजर्वेशन चार्ट लगाए गए हैं।

इसके अलावा ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) पर आधारित डिजिटल क्लॉक भी लगाई गई हैं।

मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि कोटा मंडल की बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट रेलवे में माल यातायात को बढ़ाने के लिए चौतरफा प्रयास कर रही है।

विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर जाकर वहां के स्थानीय व्यापारियों से इसके लिए निरंतर संपर्क किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि मंडल की बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट टीम के प्रयासों के परिणामस्वरूप चालू वित्त वर्ष 2021-22 में अप्रैल से अगस्त तक के पांच महीनों में कुल 3.371 मीट्रिक टन लोडिंग की गई है और लगभग 336 करोड़ रुपए का राजस्व अर्जित किया गया।

अन्य महत्वपूर्ण उपलब्धियां

मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि कोटा जंक्शन तथा रामगंज मंडी रेलवे स्टेशन के पैदल पुलों पर शीघ्र ही ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड लगाए जाएंगे। इस संबंध में कार्य प्रगति पर है।

इसके अलावा 11 करोड़ 80 लाख रुपये की लागत से आठ रेलवे स्टेशनों पर पैदल पुल बनाए जाएंगे। इसके लिए भी ठेका आवंटित कर दिया गया।

मंडल रेल प्रबंधक के अनुसार माल गाड़ियों की औसत गति के मामले में भी कोटा मंडल का प्रदर्शन बेहतर रहा है।  भारतीय रेल में माल गाड़ियों की औसत गति इस माह 26 सितंबर को 45 किमी प्रति घंटा रही। वहीं कोटा मंडल में माल गाड़ियों की औसत गति 62 किमी प्रति घंटा रही है।

उन्होंने बताया कि ने 16 सितंबर को आपदा प्रबंधन तथा आपातकालीन परिस्थितियों में सतर्कता जांचने के लिए कोटा मंडल में एक मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया था। साथ ही इसी महीने में भारत स्काउट एंड गाइड की चतुर्थ राज्य रैली का आयोजन करने का भी सुनहरा अवसर कोटा मंडल को  मिला। इस आयोजन की भी पश्चिम मध्य रेलवे स्तर पर काफी सराहना हुई। 

उपरोक्त जानकारी वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, कोटा मंडल, पश्चिम मध्य रेलवे द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी गई है।

#Sogaria #RailwayStation #DRMKota #WCR #WestCentralRailway #IndianRailways