July 31, 2021

नव-नियुक्त महाप्रबंधकों ने तत्काल संभाला नया पदभार

Almost all Zones cancelled maximum trains' movement due to non available sufficient occupancy.

सभी नव-नियुक्त जीएम का स्वागत है। “रेलसमाचार” की हार्दिक शुभकामनाएं!

अंततः महाप्रबंधकों की पोस्टिंग हो गई। हालांकि इस जीएम पोस्टिंग में सात महीनों की देरी से हुई है। शायद पहली बार भारतीय रेल में इतने लंबे समय तक इतनी ज्यादा संख्या में जीएम के पद खाली रहे हैं।

तथापि जो काम इस बार हुआ है, वह भी शायद पहली बार ही हुआ है, क्योंकि इस बार पूरी पारदर्शिता के साथ पहली बार वैकेंसी सीक्वेंस के अनुसार इन सभी नौ जीएम की पोस्टिंग हुई है।

इसके अलावा, सबको खुशी इस बात की भी है कि इस बार न किसी के साथ अन्याय हुआ है, न ही लेटरल शिफ्टिंग में किसी को फेवर किया गया, और न ही किसी को कोई शिकायत का मौका मिला, न ही किसी ने कोई ज्ञापन दिया।

इसके साथ ही #RailSamachar और #RailWhispers ने जैसा पहले ही लिखा था कि जीएम पोस्टिंग वैकेंसी सीक्वेंस के अनुसार बिना किसी भेदभाव के होनी चाहिए, ठीक वैसा ही हुआ है।

पढ़ें – अब जीएम पोस्टिंग में देरी से और ज्यादा होगी रेल मंत्रालय की किरकिरी

इस पारदर्शिता के लिए रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव और चेयरमैन सीईओ रेलवे बोर्ड सुनीत शर्मा वास्तव में बधाई के पात्र हैं।

उम्मीद है कि अब आगे भविष्य में भी इस पारदर्शिता को बनाए रखा जाएगा और जीएम पोस्टिंग में अब देरी नहीं की जाएगी। जीएम पैनल भी हर कैलेंडर वर्ष के लिए 1 जनवरी को समय पर तैयार रहेगा! इसके लिए अभी से तैयारी शुरू की जाएगी।

सभी नव-नियुक्त महाप्रबंधकों का स्वागत है। सभी जीएम को “रेलसमाचार” और “रेलव्हिस्पर्स” की हार्दिक शुभकामनाएं।

उम्मीद की जाती है कि वे स्टाफ की भलाई के कार्यों सहित रेल की उन्नति के लिए और व्यवस्था के हित में तथा यात्रियों की सुख-सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए सभी महाप्रबंधक सबके साथ न्यायपूर्ण व्यवहार करके देश का, रेल का गौरव बढ़ाएंगे।

डीआरएम की भी पोस्टिंग अब जल्दी की जाए

डीआरएम पोस्टिंग में भी देरी हो रही है। इसमें भी लगभग तीन-चार महीनों की देरी हो चुकी है। अतः इसके लिए भी अब जल्दी की जानी चाहिए।

खबर है कि डीआरएम पोस्टिंग की फाइल रेलमंत्री की टेबल पर पहुंच चुकी है। रेलमंत्री को इस पर यथासंभव जल्दी संज्ञान लेना चाहिए।

चेयरमैन सीईओ रेलवे बोर्ड को भी चाहिए कि वे इसे फालो करें और अगले कुछ दिनों में डीआरएम पोस्टिंग के भी आदेश जारी करवाएं, क्योंकि डिवीजनों में रेल कर्मचारी डीआरएम की नई पोस्टिंग होने का बड़ी बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे हैं। और वह भी जिनकी डीआरएम में पोस्टिंग होनी है।

#GMPosting #AshwiniVaishnaw #RailMinister #CRB #IndianRailway #RailwayBoard #DRMPosting