November 12, 2020

कार्य की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं होना चाहिए -वी के त्रिपाठी, GM/NER

निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक श्री त्रिपाठी ने गोरखपुर जं. रेलवे स्टेशन के समग्र विकास हेतु कुछ आवश्यक एवं व्यवहारिक सुझाव भी दिया।

गोरखपुर ब्यूरो : पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी ने मुख्यालय एवं लखनऊ मंडल के वरिष्ठ रेल अधिकारियों के साथ हाल ही में गोरखपुर जं. रेलवे स्टेशन का सघन निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान प्रमुख मुख्य इंजीनियर सतीश कुमार पांडेय, प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक एस. सी. प्रसाद, अपर मंडल रेल प्रबंधक/लखनऊ शिशिर सोमवंशी, महाप्रबंधक के सचिव डी. के. खरे, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह तथा लखनऊ मंडल के सभी शाखाधिकारी उपस्थित थे। परंतु मंडल रेल प्रबंधक मोनिका अग्निहोत्री किन्हीं कारणों से इस महत्वपूर्ण मौके पर नदारत रहीं।

निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक श्री त्रिपाठी ने कहा कि सभी निर्माण कार्य पूरी गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय-सीमा में पूरी किए जाने चाहिए तथा अनुरक्षण कार्य भी गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए। उन्होंने कहा कि कार्य की गुणवत्ता से कोई समझौता नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए

यात्री सुविधाओं का निरीक्षण करते हुए उन्होंने प्लेटफॉर्म नंबर-2 पर स्थित वातानुकूलित लाउंज, वातानुकूलित महिला एवं पुरूष प्रतीक्षालय का अवलोकन किया तथा सुविधाओं को और बेहतर बनाने एवं स्वच्छता के स्तर में सुधार करने का निर्देश दिया।

स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार पर लगे बैगेज स्कैनर तथा इलेक्ट्रानिक इंट्री गेट आदि को देखने के बाद उन्होंने पोर्टिको एवं स्टेशन परिसर का निरीक्षण भी किया तथा फसाड़ लाइटिंग के लिए लगाए गए उपकरणों में अपेक्षित सुधार के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

इस दौरान महाप्रबंधक ने वैध यात्रियों के लिए बृहद प्रतीक्षालय खोलने का निर्देश दिया। उन्होंने स्टेशन पर चल रहे कार्यों को प्रदर्शित ले-आउट पर देखा तथा संबंधित अधिकारियों से चर्चा कर उसमें सुधार हेतु निर्देश दिए।

बड़े यात्री प्रतीक्षालय (पैसेंजर वेटिंग हाल) का निरीक्षण करते हुए महाप्रबंधक ने फाॅल सीलिंग, विद्युत व्यवस्था की कमियों को दूर करने तथा आईआरसीटीसी के काउंटर के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।

प्लेटफॉर्म नंबर-2 पर इमरजेंसी इन्वर्टर प्लांट का निरीक्षण करते हुए उन्होंने संबंधित अधिकारियों से उसके रख-रखाव के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा उसके सुधार हेतु सुझाव दिए।

प्लेटफॉर्म संख्या-1 पर स्थित यात्री सुविधाओं का निरीक्षण करते हुए उन्होंने यात्री सेवाओं से संबंधित महत्वपूर्ण मोबाइल नंबरों को प्रमुखता से प्रदर्शित करने को कहा। वहीं कैब-वे के निरीक्षण के बाद उन्होंने एकीकृत क्रू-लाॅबी के सीएमएस हाॅल तथा एकीकृत क्रू-रनिंग रूम के भोजनालय का भी निरीक्षण किया तथा खाने की गुणवत्ता के बारे में जानकारी प्राप्त की।

महाप्रबंधक ने यार्ड में स्थित सभी रेल लाइनों के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा कमियों को ठीक कर और बेहतर बनाने तथा यार्ड में पड़ी रेलों को इकट्ठा कर उनके तुरंत निस्तारण करने का निर्देश दिया।

महाप्रबंधक श्री त्रिपाठी ने प्लेटफाॅर्म-9 को देखा तथा वहाँ उतरने वाले पार्सल की लिफ्टिंग के बारे में आवश्यक निर्देश दिया। वहीं स्थित महिला एवं पुरुष प्रतीक्षालय में यात्री सुविधाओं को देखने के बाद उन्होंने वहाँ लगे एस्कैलेटर का निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया।

निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक श्री त्रिपाठी ने गोरखपुर जं. रेलवे स्टेशन के समग्र विकास हेतु कुछ आवश्यक एवं व्यवहारिक सुझाव भी दिया।

उल्लेखनीय पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन द्वारा मूलभूत ढ़ाँचें में सुधार के साथ ही रेल परिचालन हेतु आवश्यक सुविधायें प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध कराई जा रही हैं, जिसके अपेक्षित परिणाम मिल रहे हैं। स्टेशनों पर नॉन-इंटरलॉकिंग का कार्य भी इसी क्रम में किया जा रहा है। इन प्रयासों के फलस्वरूप गाड़ियों के समय-पालन में अभूतपूर्व सुधार हुआ है।

6 नवंबर 2020 को पूर्वोत्तर रेलवे पर मेल/एक्सप्रेस विशेष गाड़ियों का समय पालन शत-प्रतिशत रहा। इसी प्रकार 6 नवंबर तक क्यूमुलेटिव रैंकिंग में पूर्वोत्तर रेलवे का समय पालन 98.96% रहा, जो कि समय पालन के क्षेत्र में उस दिन का सभी क्षेत्रीय रेलों में सर्वोत्कृष्ट प्रदर्शन है।

यात्री गाड़ियों के समय पालन में उत्कृष्टता के साथ ही मालगाड़ियों की गति में भी निरंतर वृद्धि की जा रही है, जिससे मालगाड़ियों के औसत गति में आशातीत सुधार हुआ है। इसके फलस्वरूप पूर्वोत्तर रेलवे पर माल लदान में तेजी से वृद्धि दर्ज की जा रही है।

मालगाड़ियों के तीव्र, सुरक्षित एवं संरक्षित संचालन से व्यापारियों एवं उद्योग जगत का विश्वास रेल प्रणाली में पुष्ट हुआ है।