September 17, 2024

प्रधानमंत्री ने देश की पहली 20-कोच की वंदे भारत ट्रेन का हरी झंडी दिखाकर किया शुभारंभ

प्रयागराज ब्यूरो: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सोमवार, 16 सितम्बर, 2024 को देश की पहली 20-कोच की वंदे भारत ट्रेन (वाराणसी-नई दिल्ली) को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ करने के साथ 6 नई वंदे भारत एक्सप्रेस का भी शुभारंभ किया।

इस अवसर पर प्रयागराज जंक्शन स्टेशन पर आयोजित स्थानीय कार्यक्रम में मुख्य अथिति मंत्री, औद्योगिक विकास, निर्यात प्रोत्साहन, एनआरआई तथा निवेश प्रोत्साहन, उत्तर प्रदेश सरकार नन्द गोपाल गुप्ता सहित लोकसभा सदस्य/फूलपुर, प्रवीण पटेल; महापौर, नगर निगम प्रयागराज, गणेश केसरवानी; विधायक/सोरांव, श्रीमती गीता शास्त्री (पासी); विधायक/बारा, वाचस्पति; विधान परिषद सदस्य, के. पी. श्रीवास्तव एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक/सामान्य, संजय सिंह उपस्थित थे।

कार्यक्रम की शुरुआत में अपर मंडल रेल प्रबंधक/सामान्य, संजय सिंह ने मंच पर उपस्थित माननीयों का स्वागत किया। अपर मंडल रेल प्रबंधक/सामान्य ने अपने स्वागत संबोधन में कहा कि रेलयात्रियों की सुविधाओं के लिए स्टेशनों और ट्रेनों को निरंतर विस्तार कर गुणवत्ता को बेहतर बनाया जा रहा है। वर्तमान में, उत्तर प्रदेश में ₹92,001 करोड़ की परियोजनाएँ चल रही हैं, जिसमें इस वर्ष के बजट में ₹19,848 करोड़ का आवंटन किया गया है। 157 स्टेशनों को विश्व स्तरीय रेलवे सुविधाओं में विकसित करने का कार्य चल रहा है।

कार्यक्रम के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा पुरस्कार वितरण कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसी क्रम में प्रयागराज जंक्शन स्टेशन पर आयोजित  स्थानीय कार्यक्रम में मुख्य अथिति नन्द गोपाल गुप्ता ने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस देश का गौरव है जो यात्रियों को यात्रा का एक अद्भुत अनुभव प्रदान कर रही है। इसी क्रम में दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत में कोच में वृद्धि होने से अतिरिक्त यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि आज प्रधानमत्री द्वारा शुरू की गयी आगरा छावनी – बनारस वन्दे भारत से काशी में धार्मिक पर्यटन, आगरा आदि जैसे पर्यटक स्थल, को बढ़ावा मिलेगा। इस वंदे भारत ट्रेन द्वारा तीव्र कनेक्टिविटी से विभिन्न उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा। यह वंदे भारत ट्रेन द्वारा वाराणसी, प्रयागराज, कानपुर, इटावा, फिरोज़ाबाद, आगरा कुल 6 जिलों में त्वरित यातायात से क्षेत्र में समृद्धि आएगी। इस ट्रेन से आईआईटी वाराणसी, आईआईटी कानपुर, बीएचयू, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ,डॉ. बी.आर. यूनिवर्सिटी जैसे शैक्षणिक संस्थानों के छात्रों को आवागमन हेतु विश्व स्तरीय सुविधा मिलेगी। मुझे यह बताते हुए अत्यंत प्रसन्नता हो रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय रेल उत्तर प्रदेश में ट्रेन सेवाओं और आधारभूत संरचनाओं को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।