August 16, 2024

स्व. टी एन बाजपेयी स्मृति नवीनीकृत सभागार का जीएम/उ.रे. ने किया उदघाटन

एफआईआरएफ/एनआरएमयू के महामंत्री शिव गोपाल मिश्र के 74वें जन्मदिवस के अवसर पर 74 यूनियन कार्यकर्ताओं ने किया रक्तदान

नई दिल्ली: गुरुवार, 15 अगस्त, 2024 को नार्दर्न रेलवे मेन्स यूनियन, केन्द्रीय कार्यालय, 12 चेम्सफोर्ड रोड स्थित स्वर्गीय टी. एन. बाजपेयी स्मृति सभागार का उदघाटन उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी द्वारा किया गया। इस अवसर पर ऑल इंडिया रेलवे मेन्स फेडरेशन एवं नार्दन रेलवे मेन्स यूनियन के महामंत्री शिव गोपाल मिश्र के अलावा यूनियन के कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

समारोह की अध्यक्षता नार्दर्न रेलवे मेन्स यूनियन के अध्यक्ष एस के त्यागी ने की एवं उत्तर रेलवे, दिल्ली मंडल के मंडल रेल प्रबंधक सुखविन्दर सिंह इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

सभी वक्ताओं ने इस अवसर पर स्वर्गीय टी एन बाजपेयी, पूर्व अध्यक्ष एनआरएमयू के कृतित्व एवं व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला और उन्हें रेल कर्मचारियों का आदर्श बताया।

ज्ञातव्य है कि स्वर्गीय टी एन बाजपेयी, रेल कर्मचारियों के लिए एक संर्घशशील नेता थे, जिन्होन वर्ष 1960, 1968 और 1974 की तीनों रेल हड़तालों का नेतृत्व किया और जेल भी गये एवं नौकरी से निकाले गये। अपने अंतिम समय से पूर्व भी केन्द्र सरकार से कर्मचारियों की अंतरिम राहत की मांग को लेकर पाँचवें वेतन आयोग के समक्ष अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठ गये जो अंततः उनके निधन का कारण बना।

उनकी यादों को ताजा करते हुए एआईआरएफ के महामंत्री शिव गोपाल मिश्र ने इस सभागार के नवीनीकृत कराये जाने के लिए उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक एवं मंडल रेल प्रबंधक, दिल्ली मंडल को धन्यवाद देते हुए कहा कि इस सभागार का प्रयोग हम रेलों के सुरक्षित संचालन के लिए ‘सरंक्षा समारोह‘ आयोजित करने में करेंगे।

महाप्रबंधक, उत्तर रेलवे ने भी नार्दर्न रेलवे मेन्स यूनियन के नेतृत्व द्वारा रचनात्मक गतिविधियाँ करने एवं रेल संचालन मे उनके सहयोग के लिए एनआरएमयू एवं उसके नेतृत्व का धन्यवाद ज्ञापित किया।

इससे पूर्व नार्दर्न रेलवे मेन्स यूनियन, दिल्ली मंडल ने अपने महामंत्री शिव गोपाल मिश्र के 74वें जन्मदिवस के अवसर पर हर वर्ष की तरह रक्तदान शिविर का आयोजन किया जिसमें दिल्ली मंडल के मंडल मंत्री अनुप शर्मा, मंडल अध्यक्ष राजेन्दर भारद्धाज के नेतृत्व में 74 यूनियन कार्यकर्ताओं ने स्वेच्छा से रक्तदान किया।

इस अवसर पर यूनियन की कोषाध्यक्ष श्रीमती प्रवीना सिंह, सहायक महामंत्री मोहम्मद रफीक, केन्द्रीय उपाध्यक्ष हरप्रीत सिंह, मंडल मंत्री लेखा उपेन्दर सिंह, मंडल मंत्री मुख्यालय संजीव सैनी एवं अन्य नेता एवं बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे।