Appendix-iii-IREM परीक्षा के चौथे लिखित ऑफलाइन पेपर को लेकर भारी दुविधा में हैं लेखा विभाग के कर्मचारी

गोरखपुर ब्यूरो: लेखा विभाग की परिशिष्ट-3 (#Appendix-iii – #IREM) परीक्षा के चौथे लिखित ऑफलाइन पेपर को लेकर भारतीय रेल में लेखा विभाग के सभी कर्मचारी दुविधा में हैं। लगभग पांच वर्ष बाद होने वाली इस Appendix-iii (IREM) की परीक्षा में बदलाव करते हुए इसे रेलवे के अन्य विभागों में #CBT पैटर्न पर ली जाने वाली परीक्षा के आधार पर कराने की तैयारी रेलवे बोर्ड द्वारा की गई है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार लेखा विभाग की Appendix-iii परीक्षा में चार प्रश्न पत्रों में से तीन प्रश्न पत्र सीबीटी पैटर्न पर तथा चौथा पेपर लिखित ऑफलाइन लेने की योजना है। चौथे पेपर में बुक-कीपिंग से संबंधित फाइनल अकाउंट तथा अन्य न्यूमेरिकल प्रश्नों के साथ निबंध लेखन, लेटर राइटिंग, राजभाषा तथा संक्षिप्त से संबंधित प्रश्न पूछे जाने की चर्चा है।

Appendix-iii परीक्षा का चौथा प्रश्नपत्र कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देगा, जिसे कम्प्यूटर स्क्रीन पर देख-देखकर लेखाकर्मियों को प्रश्नों का उत्तर कॉपी पर लिखना होगा। अपेंडिक्स-iii परीक्षा का यही पैटर्न सभी लेखा कर्मचारियों को परेशान कर रहा है।

लेखाकर्मियों का कहना है कि कंप्यूटर स्क्रीन से बार-बार प्रश्न देखना और फिर उसका उत्तर कॉपी पर लिखने में उनका बहुत सारा समय बर्बाद होगा। न्यूमेरिकल प्रश्नों और फाइनल अकाउंट के प्रश्न करते समय भी कंप्यूटर स्क्रीन पर बार-बार प्रश्न देखकर कॉपी पर उत्तर लिखते समय यदि एक भी एंट्री छूट गई तो उनका पूरा उत्तर ही गलत हो जाएगा।

इसके अलावा विजुअल हैंडिकैप्ड कर्मचारियों को कंप्यूटर स्क्रीन पर बार-बार प्रश्न देखकर कॉपी पर उत्तर लिखना बहुत कठिन होगा। उनका कहना है कि ऑफलाइन परीक्षा में प्रश्न पत्र की हार्ड कॉपी हाथ में रहने से कर्मचारी अपनी प्राथमिकता के अनुसार प्रश्नों को मार्क करके उसे सॉल्व करता है।

अपेंडिक्स-iii परीक्षा के चौथे पेपर में पूछे जाने वाले प्रश्नों के अंक कितने निर्धारित किए गए हैं, इस संबंध में न तो रेलवे बोर्ड लेवल से कोई सूचना कर्मचारियों को प्राप्त हुई है और न ही जोनल रेलवे के स्तर पर इसकी कोई जानकारी कर्मचारियों को दी जा रही है। जोनल रेलवे द्वारा यह कहकर कि “सीबीटी पैटर्न पर यह एक्जाम पहली बार हो रहा है, अतः हम कोई जानकारी देने में समर्थ नहीं हैं।”

लेखाकर्मियों की माँग है कि परिशिष्ट-III (IREM) परीक्षा का चौथा पेपर, जो कि ऑफलाइन है, कम्प्यूटर स्क्रीन पर न देकर उसकी हार्ड कॉपी परिक्षार्थियों को दी जाए। चौथे पेपर का मॉडल पेपर बोर्ड द्वारा जारी कर उसमें पूछे जाने वाले प्रश्नों के अंकों का निर्धारण किस प्रकार किया गया है, यह भी स्पष्ट किया जाना कर्मचारियों के हित में होगा।