March 25, 2024

झाँसी मंडल: सोनागिर स्टेशन की तीसरी रेल लाइन पर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग संस्थापित

प्रयागराज ब्यूरो: झाँसी मंडल, उत्तर मध्य रेलवे के झांसी-हेतमपुर खंड की तीसरी लाइन पर स्थित सोनागिर स्टेशन पर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग संस्थापन का कार्य दि. 20.03.24 को सफलतापूर्वक संपन्न कर लिया गया। उक्त इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग संस्थापन कार्य के पूरा होने से ट्रेनों के संचालन में सुगमता, संरक्षा स्तर में बढ़ोतरी के साथ ही ट्रेन मूवेमेंट को गति मिलेगी। यह कार्य निर्धारित समय में संरक्षापूर्ण तरीके से कार्य संपन्न किया गया।

उक्त कार्य के साथ समपार फाटक संख्या 387 को भी इंटरलॉक किया गया है। इस कार्य के अंतर्गत झाँसी मंडल की दूसरी सबसे बड़ी लूप लाइन तथा तीसरी लाइन की पहली सबसे लम्बी कॉमन लूप लाइन कमीशन की गई है।

उल्लेखनीय है कि इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग केन्द्रीयकृत कम्प्युटरीकृत सिग्नल प्रणाली है, जिसमें गाड़ी के रूट को मात्र एक बटन के सहारे आसानी से बदला जा सकता है। इस प्रणाली की स्थापना से रेलगाड़ियों की समयबद्धता में सुधार के साथ संरक्षा स्तर में वृद्धि होती है। इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग, पैनल इंटरलॉकिंग के बनिस्बत संरक्षा की दृष्टि से अधिक भरोसेमंद प्रणाली है। परिचालन विभाग के कुशल कार्य निष्पादन से यह कार्य तय समय सीमा में पूरा कर लिया गया।

मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा के मार्गदर्शन और वरिष्ठ मंडल सिग्नल एवं टेलीकॉम इंजीनियर (समन्वय) विष्णु शकर गुप्ता तथा वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक अखिल शुक्ल, सहायक मंडल सिग्नल एवं टेलीकॉम इंजीनियर विजय कुमार भारती के नेतृत्व में अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग का कार्य परिचालन विभाग के उचित समन्वय से लक्षित समय के अंदर सफलतापूर्वक संपन्न कर लिया गया। उक्त कार्य को कुशल मार्गदर्शन के चलते विषम परिस्थिति के बावजूद संरक्षापूर्वक एवं बिना किसी अतिरिक्त विलंबन से संपन्न हुए, इस कार्य में समस्त सिग्नल निरीक्षक, यातायात निरीक्षक, संचालन निरीक्षक एवं सोनागिर स्टेशन का परिचालन स्टाफ बधाई के पात्र हैं।