February 24, 2024

मुंबई सेंट्रल, पश्चिम रेलवे के चीफ ओएस को ₹50,000 की रिश्वत लेते हुए सीबीआई ने पकड़ा

मुंबई: केंद्रीय जांच ब्यूरो (#सीबीआई) ने संजय वाघेला, मुख्य कार्यालय अधीक्षक (चीफ ओएस), डीआरएम कार्यालय, पश्चिम रेलवे, मुंबई सेंट्रल डिवीजन (महाराष्ट्र) को एक शिकायतकर्ता (एक निजी कंपनी का प्रतिनिधि) से ₹50,000/- की रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया।

एक निजी कंपनी के बिलों की प्रोसेसिंग के लिए शिकायतकर्ता से रिश्वत मांगने के आरोप में सीबीआई ने आरोपी संजय वाघेला के खिलाफ मामला दर्ज किया था। यह आरोप लगाया गया था कि कंपनी पश्चिम रेलवे की नियमित आपूर्तिकर्ता है और भुगतान के लिए पश्चिम रेलवे को सामग्री की आपूर्ति के बदले बिल जमा करती थी।

संजय वाघेला, चीफ ओएस/डीआरएम ऑफिस, मुंबई सेंट्रल – रिश्वत रेट – कुल बिल राशि के प्रति एक लाख पर ₹100/-

आगे कहा गया कि शिकायतकर्ता (कंपनी का प्रतिनिधि) उक्त कंपनी की ओर से बिलों को समय पर पारित करने और भुगतान के लिए पश्चिम रेलवे के लेखा विभाग के साथ संपर्क करता था। यह आरोप लगाया गया था कि उक्त कंपनी ने हाल ही में पश्चिम रेलवे को सामग्रियों की आपूर्ति की थी और आपूर्ति की गई सामग्रियों के बदले में लगभग ₹4.80 करोड़ के तीन बिल जमा किए थे।

यह भी आरोप लगाया गया कि उक्त आरोपी डीआरएम कार्यालय, मुंबई सेंट्रल में सीनियर डीईएन/समन्वय के मातहत लेखा अनुभाग में बिल प्रोसेसिंग कर्मचारी था। जब शिकायतकर्ता ने कथित तौर पर जब बिलों की प्रोसेसिंग के लिए उक्त मुख्य कार्यालय अधीक्षक से संपर्क किया, तब आरोपी संजय वाघेला ने कुल बिल राशि के प्रति एक लाख पर ₹100/- शिकायतकर्ता से रिश्वत की मांग की। यह ₹4.80 करोड़ की कुल बिल राशि पर लगभग ₹50,000/- बनती थी।

कंपनी प्रतिनिधि की शिकायत मिलने पर सीबीआई ने जाल बिछाया और आरोपी संजय वाघेला को डीआरएम कार्यालय, मुंबई सेंट्रल में उसके कार्यालय में ₹50,000/- की नकद रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार कर लिया।

आरोपी के परिसरों में दो स्थानों पर तलाशी ली गई, जिससे आपत्तिजनक दस्तावेज आदि बरामद हुए। गिरफ्तार आरोपी को सक्षम न्यायालय, मुंबई के समक्ष पेश किया जाएगा। मामले में आगे की जांच जारी है।