December 24, 2023

आरपीएफ जवान, यात्रियों के साथ सेवा रूप में तथा अपराधियों के साथ शक्ति रूप में कार्य करें -मनोज यादव, डीजी/आरपीएफ

आरपीएफ के जवान राष्ट्रीय सम्पत्ति की सुरक्षा एवं बचाव करते हैं! -डीजी

ड्यूटी के दौरान विनम्र रहें आरपीएफ जवान तथा लोगों के साथ विनम्रतापूर्वक व्यवहार करें! -डीजी

गोरखपुर ब्यूरो: महानिदेशक/रेलवे सुरक्षा बल, रेलवे बोर्ड मनोज यादव ने पूर्वोत्तर रेलवे, मुख्यालय के एक दिवसीय दौरे पर 22 दिसंबर, 2023 को महाप्रबंधक कॉन्फ्रेंस हॉल में महानिरीक्षक सह प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त/रेलवे सुरक्षा बल तारिक अहमद, मुख्य सुरक्षा आयुक्त रफीक अहमद अंसारी, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त/इज्जतनगर एवं लखनऊ तथा कमांडेंड/द्वितीय वाहिनी, रेलवे सुरक्षा विशेष बल के साथ अपराध समीक्षा बैठक की। बैठक में सुरक्षा के परिप्रेक्ष्य में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन कर रहे पूर्वोत्तर रेलवे के सहायक सुरक्षा आयुक्तों ने भी भाग लिया।

बैठक को सम्बोधित करते हुए डीजी/आरपीएफ मनोज यादव ने कहा कि सुरक्षा बल के जवानों को यात्रियों के साथ सेवा रूप में तथा अपराधियों के साथ शक्ति रूप में कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सुरक्षा बल के जवानों को वर्दी पहनते समय ध्यान रखना चाहिए कि वर्दी का सम्मान सदैव बना रहे। वर्दी में आचरण के लिए सावधान रहना है। श्री यादव ने कहा कि रेलवे सुरक्षा बल लोगों की मदद, चाइल्ड ट्रैफिकिंग, मानव तस्करी, वन्यजीव, शराब, मादक पदार्थ की तस्करी से लोगों को बचाने का कार्य करता है। रेलवे सुरक्षा बल हर 4-5 दिन में एक केस मानव जीवन रक्षा का उदाहरण प्रस्तुत करता है। आरपीएफ के जवान राष्ट्रीय सम्पत्ति की सुरक्षा एवं बचाव करते हैं।

महानिदेशक/रेलवे सुरक्षा बल ने जवानों से कहा कि प्रतिदिन 45 मिनट से एक घंटा व्यायाम करें, क्योंकि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है तथा प्रशिक्षण की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए सप्ताह में 3-4 दिन व्यायाम अवश्य करें। उन्होंने कहा कि ड्यूटी के दौरान विनम्र रहें तथा लोगों के साथ विनम्रतापूर्वक व्यवहार करें।

सुरक्षा सम्मेलन में आरपीएफ जवानों की समस्याओं पर चर्चा करते हुए डीजी/आरपीएफ मनोज यादव

इसके पूर्व, डीजी/आरपीएफ ने रेलवे सुरक्षा बल, पोस्ट गोरखपुर के निरीक्षण के दौरान सीसीटीवी के माध्यम से स्टेशन एवं स्टेशन परिसर की सुरक्षा, यात्रियों की सुरक्षा एवं रेल सम्पत्ति की सुरक्षा का जायजा लिया। उन्होंने रेलवे प्रेक्षागृह में रेलवे सुरक्षा बल एवं रेलवे सुरक्षा विशेष बल के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ सुरक्षा सम्मेलन में शिकायतों के त्वरित निष्पादन हेतु दिशा-निर्देश दिया।