December 26, 2023

दक्षिण पूर्व रेलवे: क्षेत्रीय रेल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक सम्पन्न

कोलकाता: दक्षिण पूर्व रेलवे की क्षेत्रीय रेल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की वर्ष 2023 की चतुर्थ बैठक सोमवार, 18.12.2023 को अनिल कुमार मिश्रा, महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व रेलवे की अध्यक्षता में दक्षिण पूर्व रेलवे के मुख्यालय, गार्डनरीच, कोलकाता में संपन्न हुई। बैठक में अपर महाप्रबंधक, सभी विभागों के प्रधान विभाग प्रमुख और खड़गपुर मंडल के अपर मंडल रेल प्रबंधक एवं अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी उपस्थित थे। साथ ही बैठक में अन्य तीनों मंडलों के अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं खड़गपुर कारखाना के उप मुख्य राजभाषा अधिकारी वर्चुअल माध्यम से सम्मिलित हुए। बैठक में दक्षिण पूर्व रेलवे पर हो रहे राजभाषा कार्यों की समीक्षा की गई।

अरविन्द श्रीवास्तव, मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं प्रधान मुख्य सामग्री प्रबंधक, दक्षिण पूर्व रेलवे ने अपने संबोधन में सभी प्रधान विभाग प्रमुखों से आग्रह किया कि राजभाषा के प्रयोग-प्रसार को बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास करते रहें, जिससे राजभाषा का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जा सके।

महाप्रबंधक अनिल कुमार मिश्रा ने अपने संबोधन में कहा कि दक्षिण पूर्व रेलवे में राजभाषा का प्रयोग-प्रसार लक्ष्य के अनुसार किया जा रहा है। उन्होंने राजभाषा के प्रयोग-प्रसार के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए जिस पर अमल किया जाएगा। महाप्रबंधक ने सभी विभाग प्रमुखों से कहा कि अपने अधीनस्थ अधिकारियों एवं कर्मचारियों को हिंदी में अधिक से अधिक कार्य करने के लिए प्रेरित करें और राजभाषा के प्रसार-प्रचार में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कि अधिकारियों द्वारा अपनी निरीक्षण रिपोर्टों को हिंदी में भी जारी करना चाहिए।

अभिषेक श्रीराम, सहायक विद्युत् अभियंता, ईआरएस/पीओएच, खड़गपुर कारखाना द्वारा एचओजी-आशोधन पर हिंदी में एक पावर पॉइंट की प्रस्तुति दी गई। श्रीमती आशा मिश्रा, राजभाषा अधिकारी द्वारा भी ई-ऑफिस में हिंदी में कार्य पर एक प्रस्तुति दी गई। पी. सी. डांग, उप महाप्रबंधक (राजभाषा) द्वारा बैठक का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन किया गया।

फोटो परिचय(ऊपर): दक्षिण पूर्व रेलवे क्षेत्रीय रेल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की वर्ष 2023 की चतुर्थ बैठक की अध्यक्षता करते हुए दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार मिश्रा।