December 7, 2023

शिकायतों को विश्लेषित कर यात्री-सुविधाओं को बेहतर बनाने के उचित दिशा-निर्देश दिए जाएँ -सौम्या माथुर, महाप्रबंधक/पूर्वोत्तर रेलवे

वाणिज्य विभाग रेलयात्रियों एवं रेल प्रशासन के बीच की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी है। आप सभी के व्यवहार से रेल की समेकित छवि में सुधार होता है। अतः यह आवश्यक है कि हम सभी निरन्तर अच्छा कार्य करें, जिससे कि उत्तरोत्तर सुधार का यह क्रम जारी रहे! -#GMNER

गोरखपुर ब्यूरो: विभागवार समीक्षा के क्रम में महाप्रबंधक, पूर्वोत्तर रेलवे सुश्री सौम्या माथुर ने 06 दिसम्बर, 2023 को वाणिज्य विभाग का निरीक्षण करने के साथ समीक्षा बैठक भी की। वाणिज्य विभाग के निरीक्षण के दौरान अपर महाप्रबंधक दिनेश कुमार सिंह, प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक मनोज कुमार सिन्हा, प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक संजय मिश्र, मुख्य वाणिज्य प्रबंधक/यात्री विपणन विजय कुमार, मुख्य वाणिज्य प्रबंधक/फ्रेट मार्केटिंग अनिल कुमार, मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह, उप महाप्रबंधक/सामान्य कृष्ण चन्द्र सिंह एवं सचिव/महाप्रबंधक आनन्द ऋषि श्रीवास्तव सहित वाणिज्य विभाग के सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में महाप्रबंधक सुश्री सौम्या माथुर ने कहा कि मुख्यालय स्तर पर अधिकारियों का प्रमुख कार्य यात्रियों से प्राप्त शिकायतों, सुझावों एवं अन्य डाटा को उचित प्रकार से विश्लेषित किया जाना चाहिए तथा सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए मंडलों को उचित दिशा-निर्देश दिए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि वाणिज्य विभाग रेलयात्रियों एवं रेल प्रशासन के बीच की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी है। आप सभी के व्यवहार से रेलवे की समेकित छवि में सुधार होता है। इसलिए यह आवश्यक है कि हम सभी निरन्तर अच्छा कार्य करें, जिससे कि उत्तरोत्तर सुधार का यह क्रम जारी रहे। उन्होंने यह भी कहा कि यदि कहीं कोई कमी दिखती है तो उसको तत्काल संज्ञान में लेकर संबंधित विभाग से ठीक कराने की जिम्मेदारी भी वाणिज्य विभाग की है। इस अवसर पर महाप्रबंधक ने वाणिज्य विभाग के प्रागंण में वृक्षारोपण भी किया।

​इस अवसर पर अपर महाप्रबंधक डी.के.सिंह ने कहा कि यात्री सुविधाओं के साथ-साथ गुड्स ट्रेनों की संरक्षा से जुड़े पहलुओं पर ध्यान देने की आवश्यकता है। कुछ मालगाड़ियों के वैगन के दरवाजे सही तरीके से बन्द होना सुनिश्चित होना चाहिए।

​बैठक में प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक मनोज कुमार सिन्हा ने पावर प्वाइंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से पूर्वोत्तर रेलवे पर स्थित स्टेशनों, वहाँ पर आने वाले यात्रियों तथा राजस्व प्राप्ति से संबंधित ब्यौरा प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि पूर्वोत्तर रेलवे यात्री प्रधान रेलवे है तथा यहाँ यात्रियों की संख्या में निरन्तर वृद्धि हो रही है। श्री सिन्हा ने यह भी बताया कि वित्त वर्ष 2023-24 में नवम्बर तक लगभग 10 करोड़ आरम्भिक यात्रियों ने यहाँ से यात्रा की थी, जो गत वर्ष की इसी अवधि में आरम्भिक यात्रियों की संख्या 8 करोड़ 33 लाख की तुलना में 21 प्रतिशत अधिक है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान वित्त वर्ष में नवम्बर तक माल लदान से ₹374 करोड़ की आय हुई जो गत वर्ष की इसी अवधि में माल लदान से हुई आय ₹359 करोड़ से लगभग ₹15 करोड़ अधिक है। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे पर 74 स्थानों पर 107 एटीवीएम कार्य कर रहीं हैं तथा सभी प्रमुख स्टेशनों पर मोबाइल चार्जिंग की सुविधा उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त 197 स्थानों पर पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम, 308 स्थानों पर यूटीएस सिस्टम, 35 स्थानों पर यात्री टिकट सुविधा केन्द्र तथा 24 स्थानों पर 75 जेटीबीएस की सुविधा उपलब्ध है।

श्री सिन्हा ने बताया कि 25 गुड्स शेड्स पर चौबीसों घंटे बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। टिनिच एवं भोपतपुर में गति शक्ति कार्गों टर्मिनल का कार्य अन्तिम चरण में है। यात्री सुविधा एवं सेवा में पारदर्शिता को ध्यान में रखते हुए सभी टीटीई को हैंड हेल्ड टर्मिनल डिवाइस उपलब्ध कराई गई है। पूर्वोत्तर रेलवे में 4 स्थानों- इज्जतनगर, गोमतीनगर, बनारस एवं वाराणसी सिटी स्टेशनों पर रेल कोच रेस्टोरेंट कार्यशील है, बाकी 2 स्थानों- गोरखपुर एवं सिधौली में इसका कार्य प्रगति पर है।

​प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक मनोज कुमार सिन्हा ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि वाणिज्य विभाग आपके निर्देशों का पालन करते हुए बेहतर यात्रा सेवा प्रदान करेगा।

फोटो परिचय (ऊपर): प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक कार्यालय में समीक्षा बैठक करती हुई पूर्वोत्तर रेलवे की महाप्रबंधक सुश्री सौम्या माथुर। उनके साथ हैं अपर महाप्रबंधक डी. के. सिंह एवं प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक मनोज कुमार सिन्हा।