November 22, 2023

राष्ट्रपति ने बादामपहाड़ स्टेशन से तीन नई ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

राष्ट्रपति ने बादामपहाड़ रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखी

बादामपहाड़, उड़ीसा से मिली झारखंड और पश्चिम बंगाल के लिए सीधी रेल कनेक्टिविटी

बादामपहाड़, 21 नवंबर, 2023: महामहिम राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने मंगलवार, 21 नवम्बर, 2023 को बादामपहाड़ रेलवे स्टेशन, उड़ीसा से तीन नई ट्रेनों यथा- बादामपहाड़-टाटानगर #एमईएमयू, बादामपहाड़-राउरकेला साप्ताहिक एक्सप्रेस और बादामपहाड़-शालीमार साप्ताहिक एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने आभासी रूप से नए रायरंगपुर डाक डिवीजन का उद्घाटन किया। रायरंगपुर डाक डिवीजन का स्मारक विशेष कवर जारी किया और इस अवसर पर #बादामपहाड़ रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखी।

इस अवसर पर महामहिम राष्ट्रपति ने अपने सम्बोधन में कहा कि किसी भी क्षेत्र का विकास उस क्षेत्र की कनेक्टिविटी पर निर्भर करता है। चाहे रेल हो, सड़क हो या डाक सेवाएं हों- ये सभी सेवाएं लोगों के जीवन को सुगम बनाती हैं। उन्होंने कहा कि आज से शुरू की गई तीन ट्रेनें स्थानीय लोगों को झारखंड और पश्चिम बंगाल जैसे पड़ोसी राज्यों की यात्रा करने में सहायक होंगी। उन्होंने कहा कि ओडिशा के औद्योगिक शहर राउरकेला जाने में भी लोगों को कोई असुविधा नहीं होगी।

राष्ट्रपति ने कहा कि सेल फोन और कूरियर सेवाओं के बढ़ते चलन के बावजूद, भारतीय डाक की प्रासंगिकता नहीं खोई है। रायरंगपुर में नए डाक डिवीजन का उद्घाटन इस क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण घटना है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि इस क्षेत्र के लोगों को अब डाक सेवाओं का लाभ आसानी से मिल सकेगा।

राष्ट्रपति ने कहा कि केंद्र सरकार जनजातीय समुदायों के विकास के लिए विभिन्न कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष 2013-14 के बजट की तुलना में इसके लिए मौजूदा बजट में लगभग तीन गुना वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि जनजातीय लोगों के विकास के बिना समावेशी विकास अधूरा है, इसीलिए सरकार जनजातीय समुदायों के विकास को प्राथमिकता दे रही है। उन्होंने जनजातीय युवाओं से सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने का आग्रह किया। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि आत्म-विकास के लिए व्यक्ति का प्रयास भी आवश्यक है, इसलिए युवाओं को अपने जीवन में आगे बढ़ने का प्रयास करते रहना चाहिए।

राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार ने #पीवीटीजी के विकास के लिए इस वर्ष #जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर पीएम जनमन (पीएम-जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान) शुरू किया है। उन्होंने कहा कि जनजातीय भाई-बहनों की प्रगति की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने विश्वास जताया कि यह पहल इस अमृत काल में लोगों को विकास से जोड़ेगी और विकसित भारत के लक्ष्य को हासिल करने में भी सहायक सिद्ध होगी। कार्यक्रम के बाद राष्ट्रपति ने बादामपहाड़-शालीमार एक्सप्रेस में बादामपहाड़ से रायरंगपुर तक की यात्रा भी की।

इस अवसर पर उड़ीसा के राज्यपाल रघुबर दास, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय मंत्री विश्वेश्वर टुडू, उड़ीसा सरकार के मंत्री सुदाम मरांडी सहित सभी क्षेत्रीय सांसद एवं विधायक उपस्थित रहे। दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार मिश्रा और उनके साथ सभी विभाग प्रमुख तथा वरिष्ठ अधिकारी भी इस मौके पर मौजूद थे।

https://twitter.com/rashtrapatibhvn/status/1726836800688456038?s=46

#Badampahar #President #IndianRailways #SER