April 6, 2023

पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा भारत गौरव-गुरुकृपा यात्रा ट्रेन का शुभारंभ

गोरखपुर ब्यूरो: पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री, उत्तर प्रदेश जयवीर सिंह एवं कृषि, कृषि शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान, राज्यमंत्री उत्तर प्रदेश बलदेव सिंह औलख ने सिख श्रद्धालुओं एवं अन्य पर्यटकों के लिए भारत गौरव ट्रेन के माध्यम से गुरु कृपा यात्रा का 5 अप्रैल, 2023 को लखनऊ जं. स्टेशन पर आयोजित एक समारोह में शुभारम्भ किया। यह गाड़ी पूर्वोत्तर रेलवे की पहली भारत गौरव ट्रेन है।

समारोह को सम्बोधित करते हुए पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री, जयवीर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में देश की जनता को गौरवशाली सांस्कृतिक विरासत, ऐतिहासिक नगरों एवं धार्मिक स्थलों के पर्यटन का लोगों को अवसर मिल रहा है, भारतीय रेल के माध्यम से लोग देश के गौरवशाली अतीत एवं सम्पदा से परिचित हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आज सिख समाज के पूज्य स्थलों के दर्शन हेतु गुरु कृपा यात्रा ट्रेन चलाई जा रही है। मैं इसके लिए सिख श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों को हार्दिक बधाई देता हूँ। इस गाड़ी के माध्यम से देश में सिख श्रद्धा के प्रमुख तीर्थ स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा। उत्तर प्रदेश में लखनऊ, सीतापुर, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बरेली, रामपुर तथा मुरादाबाद स्टेशनों पर श्रद्धालु यात्रियों को इस गाड़ी में चढ़ने एवं उतरने हेतु ठहराव प्रदान किया गया है। उन्होंने कहा कि सिख श्रद्धालुओं को इस श्रद्धा यात्रा से पवित्र पंच तख्त के दर्शन का लाभ मिलेगा।

इस अवसर पर कृषि, कृषि शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान, राज्यमंत्री उत्तर प्रदेश बलदेव सिंह औलख ने प्रधानमंत्री के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह गुरु कृपा यात्रा ट्रेन प्रमुख सिख धार्मिक स्थलों पर श्रद्धालुओं को ले जाएगी, सिख धर्म के श्रद्धालुओं के लिए यह धार्मिक स्थल चारों धाम के समान है। इस यात्रा के दौरान श्रद्धालु आनंदपुर साहिब में श्री केसगढ़ साहिब गुरुद्वारा और विरासत-ए-खालसा, कीरतपुर साहिब में गुरुद्वारा श्री पातालपुरी साहिब, सरहिंद में गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब, अमृतसर में श्री अकाल तख्त और स्वर्ण मंदिर, बठिण्डा में श्री दमदमा साहिब, नांदेड़ में तख्त सचखंड श्री हुजूर साहिब, बीदर में गुरुद्वारा श्री गुरु नानक झीरा साहिब एवं पटना में गुरुद्वारा श्री हरमंदिरजी साहिब आदि सिख आस्था के प्रमुख केन्द्रों पर जाएंगे। इस गाड़ी के संचालन से सिख श्रद्धालुओं के साथ ही अन्य पर्यटक भी इन प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों का भ्रमण कर लाभान्वित होंगे। इसके लिए मैं रेलवे के अधिकारियों को हार्दिक धन्यवाद देता हूं।

उल्लेखनीय है कि पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा कि देश की सांस्कृतिक विरासत, ऐतिहासिक स्थलों एवं प्राकृतिक सौन्दर्य से भरपूर नगरों के लिए भारत गौरव ट्रेनें चलाई जा रही है ताकि लोग अपनी सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक विरासत से परिचित हो सकें और प्राकृतिक सौन्दर्य का आनन्द ले सकें। एलएचबी कोचों से युक्त भारत गौरव ट्रेन के माध्यम से गुरु कृपा यात्रा का शुभारम्भ किया जा रहा है।

यह गाड़ी लखनऊ से चलकर सीतापुर, शाहजहांपुर, पीलीभीत, बरेली, रामपुर एवं मुरादाबाद स्टेशनों पर रूककर श्रद्धालु यात्रियों को लेकर श्री केसगढ़ साहिब गुरुद्वारा, विरासत-ए-खालसा, गुरुद्वारा श्री पातालपुरी साहिब, गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब, अकाल तख्त और स्वर्ण मंदिर, श्री दमदमा साहिब, तख्त सचखंड श्री हजूर साहिब, गुरुद्वारा श्री गुरु नानक झीरा साहिब एवं गुरुद्वारा श्री हरमंदिरजी साहिब आदि सिख आस्था के प्रमुख केन्द्रों पर ठहराव देते हुए चलाई जाएगी। यह यात्रा 10 रात्रि एवं 11 दिन की होगी।