January 9, 2023

पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा निर्धारित लक्ष्य से अधिक स्क्रैप बिक्री

चालू वित्तीय वर्ष 2022-23 में स्क्रैप बिक्री में रेलवे बोर्ड द्वारा निर्धारित ₹145 करोड़ के लक्ष्य के सापेक्ष पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा दिसंबर, 2022 तक लगभग ₹176.46 करोड़ से अधिक मूल्य के स्क्रैप की बिक्री की जा चुकी है!

गोरखपुर ब्यूरो: पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन सामग्रियों के क्रय-विक्रय में पारदर्शिता तथा स्वच्छता स्तर को बेहतर बनाने के लिए निरंतर कार्य कर रहा है। इस रेलवे के भण्डार विभाग में बीते कलेण्डर वर्ष में स्क्रैप निस्तारण, साफ-सफाई एवं पारदर्शी तरीके से क्रय-विक्रय में नए आयाम स्थापित किए गए हैं।

पूर्वोत्तर रेलवे, भण्डार विभाग द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-22 में स्क्रैप बिक्री में महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की गई थी। इसी प्रकार चालू वित्तीय वर्ष 2022-23 में स्क्रैप बिक्री में रेलवे बोर्ड द्वारा निर्धारित ₹145 करोड़ के लक्ष्य के सापेक्ष पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा सराहनीय प्रदर्शन करते हुए दिसंबर, 2022 तक लगभग ₹176.46 करोड़ से अधिक मूल्य के स्क्रैप की बिक्री की जा चुकी है।

भारत सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम स्वच्छ भारत मिशन के तहत रेल परिसरों तथा रेल पटरियों के किनारे पड़े हुए अवांछित एवं निष्प्रयोज्य, परित्यक्त इमारतों तथा विभिन्न स्तर के आवासों की पहचान कर निस्तारण किया गया, जिससे रेल राजस्व प्राप्त होने के साथ ही रेल परिसर तथा रेल पटरियों को स्वच्छ रखने में भी सफलता मिली है।
 
केंद्र सरकार के सार्वजनिक खरीदारी पर ध्यान देने के उद्देश्य से सरकारी ई-बाजार या गर्वनमेंट की ई-मार्केट प्लेस (#Gem) की स्थापना की गई है। इस पोर्टल के माध्यम से सरकारी विभागों के लिए वस्तुओं एवं सेवाओं की ऑनलाइन खरीदारी की जाती है।

इस पोर्टल के गठन का मुख्य उद्देश्य सार्वजनिक खरीदारी में पारदर्शिता तथा दक्षता लाना है। साथ ही ऑनलाइन व्यवसाय की गति को भी तीव्र करना है। इसी क्रम में पूर्वोत्तर रेलवे के भण्डार विभाग द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान दिसंबर, 2022 तक इस माध्यम से लगभग ₹187 करोड़ का क्रय किया गया है।