June 19, 2022

खानपान सेवाओं की मॉनिटरिंग के लिए शुरू हुआ अभियान

यात्री सुविधाओं की निगरानी के लिए मंडल और मुख्यालय के निरीक्षकों किए गए तैनात

अभियान के तहत प्लेटफॉर्मों पर शिफ्ट-वार तैनात किया गया है टिकट चेकिंग स्टाफ

कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन, उत्तर मध्य रेलवे का सबसे महत्वपूर्ण और अतिव्यस्त रेलवे स्टेशन है, जहां प्रतिदिन लगभग 200 कोचिंग ट्रेनें आती हैं और यहां पर सर्वाधिक लगभग 75000 यात्रियों का प्रतिदिन आवाग्मन होता। ज्ञात हो कि इस महत्वपूर्ण स्टेशन पर यात्री सुविधाओं को लगातार उन्नत किया जा रहा है और सम्मानित ग्राहकों को प्रदान की जा रही सभी सेवाओं पर नियमित रूप से कड़ी निगरानी रखी जाती है।

इसी क्रम में रेलवे बोर्ड के निर्देश पर खानपान सेवाओं सहित यात्री सुविधाओं पर निगरानी को और सघन करने के लिए 18 से 27 जून 2022 तक 10 दिवसीय अभियान शुरू किया गया है।

प्रत्येक प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट-वार निगरानी के लिए वाणिज्य निरीक्षक, खानपान निरीक्षक और टिकट जांच कर्मचारी तैनात किए गए हैं। ये कर्मचारी न केवल यात्री सुविधाओं की निगरानी करेंगे बल्कि चौबीसों घंटे सभी प्लेटफार्मों पर पीने के पानी की उचित उपलब्धता सहित खानपान सेवाओं का भी ध्यान रखेंगे।

पूरे जोन यानी मथुरा, आगरा, झांसी, ग्वालियर और प्रयागराज और एनसीआर मुख्यालय से खानपान निरीक्षकों को आठ-आठ घंटे की पाली में स्टेशन पर तैनात किया गया है।

इसके अलावा सीआईटी, टीटीई और सीनियर टीई को भी अगले 10 दिनों के लिए सभी प्लेटफॉर्म पर तैनात किया जा रहा है। प्रत्येक प्लेटफॉर्म पर 02 टीटीई तैनात किए जाएंगे।

ये चेकिंग स्टाफ अपनी नियमित ड्यूटी के अलावा कैटरिंग स्टॉल और पानी की व्यवस्था को भी देखेंगे।

रेल प्रशासन अपने सभी यात्रियों से अनुरोध करता है कि वो अनधिकृत वेंडरों से सामान ना खरीदें एवं हमेशा एमआरपी या मुद्रित दर के अनुसार ही भुगतान करें।