June 20, 2022

अखिल भारतीय रेल यात्रा वृत्तांत पुरस्कार प्रतियोगिता का आयोजन

प्रतियोगिता में रेलकर्मियों सहित कोई भी भारतीय नागरिक हिस्सा लेकर जीत सकता है यह पुरस्कार

भारत का हर नागरिक अपने जीवनकाल में सैकड़ों बार रेल से यात्रा करता है। रेलयात्रा की सुखद अनुभूतियाॅं उनके जेहन में रची बसी रहती हैं। रेल यात्रा की इन्हीं मधुर स्मृतियों को लिखकर अब वह पुरस्कार भी जीत सकते हैं।

रेल मंत्रालय (रेलवे बोर्ड) द्वारा रेलकर्मियों सहित सभी भारतीयों के लिए “अखिल रेलवे स्तर पर रेल यात्रा वृत्तांत पुरस्कार योजना” प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य रेल सुविधाओं को बेहतर बनाने तथा हिंदी के प्रयोग-प्रसार को बढ़ावा देना भी है।

इस योजना के विजेताओं को नकद राशि एवं प्रशस्ति-पत्र प्रदान किए जाएंगे। इसके अंतर्गत एक प्रथम पुरस्कार ₹10,000, एक द्वितीय पुरस्कार ₹8000, के अलावा एक तृतीय पुरस्कार ₹6000 प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा पाॅंच प्रेरणा पुरस्कार हैं, जिसमें प्रत्येक को ₹4000 प्रदान किए जाएंगे।

पश्चिम मध्य रेलवे के जनसम्पर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर, भोपाल एवं कोटा मंडलों में कार्यरत रेल अधिकारी/कर्मचारी आगामी 01 अगस्त 2022 तक संबंधित मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, के राजभाषा विभाग में किसी भी कार्य दिवस में अपनी प्रविष्टियाॅं जमा कर सकते हैं।

इसके अलावा कोई भी भारतीय अपनी प्रवष्टि दो प्रतियों में 31 अगस्त 2022 तक सहायक निदेशक, हिंदी (प्रशिक्षण) कमरा नं. 536-डी, रेल मंत्रालय (रेलवे बोर्ड), रायसीना रोड, नई दिल्ली-110001 को निरपवाद रूप से सीधे भेज सकते हैं।

प्रतिभागियों के ध्यान देने योग्य कुछ प्रमुख बिंदु

• रेल यात्रा वृत्तांत हिंदी भाषा में एवं मौलिक होना चाहिए।
• न्यूनतम 3000 शब्द तथा अधिकतम 3500 शब्दों तक होना चाहिए।
• रेल यात्रा वृत्तांत डबल स्पेस में टाइप किया तथा जिसके चारों तरफ एक इंच का हाशिया होना चाहिए।
• पृष्ठ क्रमानुसार अंकित होने चाहिए।
• वृत्तांत के प्रारंभ में कागज की एक पूरी शीट पर बड़े अक्षरों में नाम, पदनाम, आयु, कार्यालय/निवास का पता, मातृभाषा, मोबाइल नंबर, ई-मेल, वृत्तांत के शब्दों की कुल संख्या आदि उल्लेखित होना चाहिए।

इस योजना में भाग लेने के इच्छुक केंद्रीय अथवा राज्य सरकार की सेवा में कार्यरत अधिकारियों/कर्मचारियों को इस आशय का घोषणा पत्र देना होगा कि उनके विरुद्ध किसी भी प्रकार का सतर्कता/अनुशासन एवं अपील नियम से संबधित मामला लंबित या विचाराधीन नहीं है।

जो आवेदक सरकारी सेवा में नहीं हैं, उन्हें इस आशय का घोषणा पत्र देना होगा कि उनके खिलाफ न तो किसी भी प्रकार का अपराधिक मामला चल रहा है और न ही ये किसी प्रकार की सजा भुगत रहे हैं। इसके अतिरिक्त सभी प्रतिभागियों को घोषणा पत्र में यह भी उल्लेख करना होगा कि – “सम्बंधित रेल यात्रा वृत्तांत मेरी मौलिक रचना है, इसे किसी अन्य पुरस्कार योजना के अंतर्गत पुरस्कृत नहीं किया गया है।”

#भारतीयरेल #रेलयात्रा_वृत्तांत_प्रतियोगिता