June 16, 2022

प्रधानमंत्री की घोषणा का एआईआरएफ ने किया स्वागत

लखनऊ में चारबाग रेलवे स्टेशन के सामने तेजस एक्सप्रेस की विरोध रैली को संबोधित करते हुए एआईआरएफ/एनआरएमयू के महामंत्री शिवगोपाल मिश्रा.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 10 लाख सरकारी कर्मचारियों की भर्ती करने संबंधी आह्वान का स्वागत करते हुए अपनी प्रतिक्रिया में ऑल इंडिया रेलवेमेंस फेडरेशन (एआईआरएफ) के महामंत्री शिवगोपाल मिश्रा ने कहा कि “आज माननीय प्रधानमंत्री ने 10 लाख लोगों को भर्ती करने का आह्वान किया है, बड़ी खुशी की बात है कि उन्होंने दस लाख सरकारी नौकरियां देने की बात कही।”

उन्होंने कहा कि”मैं लगातार यह बात कहता रहा हूं कि रेलों की संरक्षा, सुरक्षा के लिए भर्तियां अनिवार्य है। रेलवे सबसे बड़ा विभाग भी है तथा रेलवे में तीन लाख से ज्यादा पद खाली भी है। जो कि बहुत आवश्यक भी है, संरक्षा श्रेणियों में है, अगर ये पद भरे नहीं जाएंगे, तो इससे रेलवे की कार्य कुशलता पर असर पड़ेगा ही, रेलों की संरक्षा भी खतरे में पड़ेगी।”

“अभी इस साल एक लाख ग्रेड पे 1800 में लेवल वन में भर्तियां हो रहीं हैं। करीब 48000 एनटीपीसी केटेगरी में भर्तियां हो रही हैं, लेकिन इतनी भर्तियां होने के बावजूद आने वाले समय में तीन लाख पद फिर खाली हो जाएंगे, चूंकि पिछले 3-4 वर्षों में भर्तियां नहीं हो पाई और रिटायरमेंट भी काफी हुए हैं।”

शिवगोपाल मिश्रा, नेशनल काउंसिल स्टाफ साइड के सेक्रेटरी भी हैं। उन्होंने आगे कहा कि आज की तारीख में करीब 36 लाख पद खाली हैं। यह सारे केंद्र सरकार के महकमों में खाली हैं, यहां दस लाख पद पर भर्ती करने की बात की जा रही है तो निश्चित तौर पर यह सुखद है।

उन्होंने कहा कि मैं तो प्रधानमंत्री से निवेदन करूंगा कि आज की तारीख में जितने भी पद खाली हैं, एक योजना बनाकर सबको नौकरी देने का प्रयास किया जाए। इससे उत्पादकता में वृद्धि होगी और देश का विकास भी होगा, और जो बेरोजगार लोग हैं, उन्हें रोजगार भी मिलेगा।

उन्होंने कहा कि एक सबसे बड़ी समस्या जो आ रही है वह पदों के सरेंडर को लेकर, हर सरकारी विभाग में जो जरूरी पोस्ट हैं, उनको भी सरेंडर करने का बार-बार हुकुमनामा जारी हो रहा है। रेलवे जैसे विभाग में अभी कहा गया कि 50% नॉन सेफ्टी कटेगरी के पदों को सरेंडर कर दिया जाय्ए।

इस पर जब हम लोगों ने सवाल को उठाया तो इसको रोक दिया गया। उन्होंने कहा कि जहां आवश्यक है, वहां कर्मचारियों को लगाना ही होगा और जो अनुपयोगी लोग हैं, उस पर हम लोग चर्चा भी करते हैं उनके रि-डिप्लॉयमेंट पर भी बात करते रहते हैं।

अंत में उन्होंने कहा कि आज के दिन यही कहना है कि ये जो दस लाख लोगों की भर्ती की घोषणा हुई है, यह हकीकत में बदले और लोगों को रोजगार मिले यही आशा है।

#AIRF #PM #NarendraModi #PMOIndia #IndianRailways