December 20, 2021

ऑपरेशन धरोहर: आरपीएफ ने पकड़ी भगवान बुद्ध की प्राचीन मूर्ति

अंतरराष्ट्रीय बाजार में मूर्ति की कीमत ₹12 करोड़, चार व्यक्ति गिरफ्तार

गोरखपुर ब्यूरो: प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त, रेलवे सुरक्षा बल अतुल कुमार श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में आरपीएफ द्वारा पूर्वोत्तर रेलवे पर “ऑपरेशन धरोहर” चलाया जा रहा है।

इसके अंतर्गत 15 दिसंबर, 2021 को अपराध सूचना शाखा, फील्ड मुख्यालय के निरीक्षक नरेन्द्र यादव एवं देवेन्द्र प्रताप को प्राप्त सूचना के आधार पर रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट एवं राजकीय रेलवे पुलिस, गोरखपुर तथा अपराध सूचना शाखा, गोरखपुर क्षेत्र की संयुक्त टीम एवं अन्य स्टाफ द्वारा गोरखपुर जं. स्टेशन के प्लेटफार्म सं. 9 पर 4 संदिग्ध व्यक्तियों से पूछताछ की एवं उनकी तलाशी ली।

इन व्यक्तियों के पास से भगवान बुद्ध की एक अदद अष्टधातु की 12.300 किलोग्राम वजनी प्राचीन मूर्ति बरामद की गई। पूछताछ के दौरान पकड़े गये चारों व्यक्तियों ने बताया कि इस मूर्ति को नेपाल से एक मूर्ति तस्कर से लेकर बिहार के तस्करों को बेचने के लिये ले जा रहे थे।

पुरातत्व विभाग, गोरखपुर के निदेशक ने मूर्ति का परीक्षण कर बताया गया कि बरामद मूर्ती 8वीं शताब्दी की है, जो कि ऐतिहासिक होने के साथ अत्यंत दुलर्भ तथा बेशकीमती है। इसकी कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में लगभग ₹12 करोड़ हो सकती है। पकड़े गये अभियुक्तों को गिरफ्तार कर थाना राजकीय रेलवे पुलिस, गोरखपुर में मुदकमा पंजीकृत किया गया।

फोटो परिचय: गोरखपुर जं. रेलवे स्टेशन पर बरामद भगवान बुद्ध की प्राचीन मूर्ति के साथ रेलवे सुरक्षा बल एवं राजकीय रेल पुलिस, गोरखपुर की संयुक्त टीम।