October 2, 2021

स्वच्छता बनाए रखने का दायित्व रेलकर्मियों के साथ ही रेल उपयोगकर्ताओं का भी है -महाप्रबंधक, पूर्वोत्तर रेलवे

फोटो परिचय: महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर उनके चित्र पर माल्यार्पण करते हुए विनय कुमार त्रिपाठी, जीएम/पूर्वोत्तर रेलवे।

गोरखपुर ब्यूरो: महात्मा गांधी की जयन्ती के अवसर पर आज 2 अक्टूबर, 2021 को गोरखपुर जंक्शन स्टेशन पर स्वच्छता प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी का उद्घाटन पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी ने किया।

इस अवसर पर महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी, अपर महाप्रबंधक अमित कुमार अग्रवाल, प्रमुख मुख्य यांत्रिक इंजीनियर अरविंद कुमार पांडेय, वरिष्ठ उप महाप्रबंधक डी. के. सिंह, सभी विभाग प्रमुख, वरिष्ठ रेल अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण किया।

इस अवसर पर महाप्रबंधक ने रेलकर्मियों एवं उपस्थित यात्रियों को कोविड सुरक्षा किट प्रदान किया।

इस मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए महाप्रबंधक श्री त्रिपाठी ने कहा कि स्टेशन परिसर एवं गाड़ियों को स्वच्छ बनाए रखने का दायित्व रेलकर्मियों के साथ ही रेल उपयोगकर्ताओं का भी है। हमें अपने आसपास के परिवेश को भी स्वच्छ रखना है।

उन्होंने कहा कि गांधी जयन्ती का यह पावन पर्व हम सभी को स्वच्छता के प्रति सजग करता है। उन्होंने पूर्वोत्तर रेलवे भारत स्काउट्स एंड गाइड्स के सदस्यों द्वारा स्वच्छता पर प्रस्तुत नुक्कड़ नाटक की प्रशंसा करते हुए कहा कि नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने का यह सराहनीय प्रयास है।

इसके पूर्व, महाप्रबंधक श्री त्रिपाठी ने गोरखपुर स्टेशन परिसर में आयोजित स्वच्छता प्रदर्शनी का अवलोकन किया। प्रदर्शनी में स्वच्छता उपकरणों एवं सामग्रियों को प्रदर्शित किया गया है। उन्होने स्वच्छता में योगदान देने वाले रेलकर्मियों का उत्साहवर्धन भी किया।

इस मौके पर पूर्वोत्तर रेलवे भारत स्काउट्स एंड गाइड्स द्वारा स्वच्छता आधारित नुक्कड़ नाटक का प्रभावी मंचन किया गया, जिसके माध्यम से वहाँ उपस्थित रेलकर्मियों एवं यात्रियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया।

मुख्य चल स्टाक इंजीनियर आर. मलिक ने महाप्रबंधक एवं अन्य वरिष्ठ रेल अधिकारियों के प्रति आभार व्यक्त किया। उप मुख्य यांत्रिक इंजीनियर/ईएनएचएम ओमकार नाथ सिंह ने कार्यक्रम का संचालन किया। पूरा कार्यक्रम कोविड प्रोटोकाल के अनुरूप आयोजित किया गया।

#GMNER #NERailway #IndianRailways