June 14, 2021

बिहारी मजदूरों को लूट रहे पटना जंक्शन के टीटीई

पटना जंक्शन के टिकट चेकिंग स्टाफ का भ्रष्टाचारपूर्ण कारनामा

गाड़ी संख्या 02587/ 05097/ 02331, जो जम्मू की तरफ जाती है, में पटना जंक्शन का कुछ टिकट चेकिंग स्टाफ यात्रियों से जमकर वसूली करता है।

मामला दरअसल यह है कि बिहार से बहुत सारे मजदूर अब कोरोना का कहर कुछ कम होने के बाद पंजाब, हिमाचल और जम्मू की तरफ रोजी-रोटी कमाने के लिए वापस लौट रहे हैं। ये लोग ज्यादातर अनपढ़ या कम पढ़े-लिखे होते हैं।

कोई अगर थोड़ा-बहुत पढ़ा लिखा होता भी है तो भी यहां के टीटीई बाबू की तरफ से बनाई गई टिकट की रसीद ये मजदूर लोग तो क्या खुद टीटी बाबू भी न पढ़ पाएं।

ऐसे बहुत से लोगों को कन्फर्म टिकट नहीं मिलता, मगर ये लोग गाड़ी में बैठ जाते हैं या इन्हें बैठा दिया जाता है। टिकट का पूरा किराया जुर्माने सहित और उससे भी अधिक इनसे ले लिया जाता है।

मगर इनको दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन (डीडीयू) तक की ही टिकट बनाकर गाड़ी में यह कहकर बैठा देते हैं कि “आपकी जम्मू तक की टिकट बना दी है। चिंता मत करो, कोई दिक्कत नहीं होगी, आगे आपको कोई परेशान नहीं करेगा।”

रविवार, 13 जून को गाड़ी संख्या 02331 में ऐसे ही 42 लोग पकड़े गए, जिनमें से 8 को जालंधर, 22 को पठानकोट और बाकी को जम्मू जाना था। इनसे टिकट के निर्धारित किराए से भी अधिक पैसा लेकर गाड़ी में बिठा दिया गया था।

जालंधर में जब ये लोग नीचे उतरे तो इनको वहां के टिकट चेकिंग स्टाफ ने पकड़ लिया और जब उन्होंने इनके पास से मिली रसीद चेक की तो पता चला कि वह तो पटना जंक्शन से दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन तक की ही बनी हुई है।

यह पटना जंक्शन के टिकट चेकिंग स्टाफ की EFT है जिसे देखकर कोई भी ये नहीं बता सकता कि इस पर क्या लिखा है। यह 420220 नंबर से लेकर 420234 नंबर तक की EFT एक ही चेकिंग स्टाफ ने बनाई है, जो जालंधर में पकड़ी गई है।

तभी यात्रियों ने वहां रो-रोकर बताया कि उनसे तो पटना जंक्शन पर बहुत ज्यादा पैसे ले लिए गए हैं और फिर भी उनको गलत टिकट क्यों बनाकर दी गई।

बहरहाल, जालंधर में इन लोगों को फिर से जुर्माना देकर टिकट बनवानी पड़ी। ऐसे ही पठानकोट में भी हुआ और जम्मू जाने वाले 12 लोग कठुआ में उतर कर भाग गए।

इस तरह पटना जंक्शन का कुछ टिकट चेकिंग स्टाफ इन बिहारी मजदूरों को जमकर लूट रहा है और पता नहीं कि उनकी यह लूट-खसोट कब से चल रही है।

ये वह #EFT (एक्सट्रा फेयर टिकट) रसीद है जिससे यात्रियों को जालंधर में दुबारा जुर्माने सहित पैसा भरना पड़ा।

अतः रेल प्रशासन द्वारा पिछले एक-डेढ़ साल के दौरान पटना जंक्शन से डीडीयू स्टेशन तक की बनाई गई सभी टिकट रसीदों (ईएफटी) की गहराई से जांच की जानी चाहिए और संबंधित चेकिंग स्टाफ की जिम्मेदारी तय करते हुए उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जानी चाहिए।

#Patnajn #EastCentralRailway #ECR #Ticket #IndianRailway #NorthernRailway #TTE