October 5, 2020

पूर्वोत्तर रेलवे: ‘नौगढ़ रेलवे स्टेशन’ का नया ‘सिद्धार्थनगर रेलवे स्टेशन’

Naugarh Railway Station now know as "Siddharthnagar Railway Station" from today

आज से “नौगढ़ रेलवे स्टेशन” – “सिद्धार्थनगर रेलवे स्टेशन” के नाम से जाना जाएगा!

गोरखपुर ब्यूरो : लगभग 115 वर्ष पूर्व तराई क्षेत्र में स्थित गोरखपुर-गोंडा लूप मीटर गेज खंड का निर्माण 15 जनवरी, 1905 में होने के बाद उस्का बाजार-बढ़नी खंड का कार्य पूरा होने के साथ ही नौगढ़ रेलवे स्टेशन अस्तित्व में आया था। इस रेल खंड को छोटी लाइन के रूप में जाना जाता था।

इस खंड का आमान परिवर्तन कार्य वर्ष 2015 में पूरा हुआ। यह क्षेत्र बड़ी लाइन के माध्यम से देश के महानगरों से जुड़ गया। नौगढ़ रेलवे स्टेशन को आदर्श स्टेशन घोषित कर मानक के अनुरूप यहां यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई गईं हैं।

उल्लेखनीय है कि यहां से करीब 35 किमी. दूर लुम्बिनी में भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था और यह क्षेत्र उनकी जीवन घटनाओं से भरा होने के कारण क्षेत्र की जनता की मांग को देखते हुए जिला मुख्यालय स्थित नौगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम सिद्धार्थनगर रेलवे स्टेशन किया गया है।

Piyush Goyal, MR

रेल, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल द्वारा आज सोमवार, 5 अक्टूबर, 2020 को दोपहर बाद 3.15 बजे वीडियो लिंक के माध्यम से ’नौगढ़ रेलवे स्टेशन’ के नए नामकरण ‘सिद्धार्थनगर रेलवे स्टेशन’ का लोकार्पण किया जाएगा। इस वेब कार्यक्रम के दौरान सांसद जगदम्बिका पाल भी उपस्थित रहेंगे।

कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हए सम्पूर्ण कार्यक्रम वीडियो लिंक के माध्यम से किया जायेगा। यह कार्यक्रम www.youtube.com/user/RailMinIndia लिंक पर लाइव देखा जा सकता है।

गोरखपुर-गोंडा लूप खंड का विद्युतीकरण कार्य स्वीकृत है, जिस पर तेजी से काम चल रहा है। इस काम के पूरा होने पर क्षेत्र में विद्युत इंजन चालित गाड़ियों का संचालन किया जाएगा और क्षेत्र को प्रदूषण मुक्त रखने में काफी सुविधा होगी।

सिद्धार्थनगर रेलवे स्टेशन बड़ी लाइन खंड पर स्थित होने के कारण सीधी ट्रेन सेवा से गोरखपुर, गोंडा, लखनऊ, लखीमपुर, कानपुर, दिल्ली, मुम्बई, कासगंज, मथुरा, कोटा, वड़ोदरा, सूरत, झांसी, भोपाल, मुजफ्फरपुर, कटिहार आदि नगरों से जुड़ा हुआ है।

वर्तमान में इस स्टेशन से होकर 02571/02572 गोरखपुर-आनंद विहार टर्मिनस गोरखपुर (सप्ताह में चार दिन), हमसफर विशेष गाड़ी सं 05063/05064 गोरखपुर लोकमान्य तिलक टर्मिनस-गोरखपुर साप्ताहिक, विशेष गाड़ी सं 05065/05066 गोरखपुर-पनवेल-गोरखपुर (सप्ताह में चार दिन) विशेष गाड़ी, एवं 05067/05068 गोरखपुर-बान्द्रा टर्मिनस-गोरखपुर साप्ताहिक विशेष गाड़ी का संचालन किया जा रहा है।