September 20, 2020

“बनारस” किया गया “मंडुवाडीह” रेलवे स्टेशन का नाम

"Manduadih" Railway Station now will be known as "Banaras" Railway Station

केंद्र सरकार से अनुमति (अनापत्ति प्रमाण पत्र) मिलने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने वाराणसी के मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर “बनारस” कर दिया है।

राज्यपाल की अनुमति के बाद लोक निर्माण विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार ने गुरुवार, 18 सितंबर 2020 को इसकी अधिसूचना जारी कर दी है।

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश सरकार के अनुरोध पर केंद्रीय गृह मंत्रालय और रेल मंत्रालय ने मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदले का निर्णय लिया था। इस संबंध में केंद्र सरकार के स्तर पर जरूरी कार्रवाई पूरी की जा रही थी।

मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर वाराणसी किए जाने की मांग काफी समय से लंबित थी। इस पर विचार करने के बाद केंद्र सरकार ने नाम परिवर्तन को स्वीकृति दे दी।

केंद्र सरकार की तत्संबंधी प्रक्रिया पूरी होने के बाद एक अनापत्ति प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश सरकार को भेजा गया था। इसी के आधार पर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने नाम बदलने को स्वीकृति प्रदान कर दी।

अब राज्यपाल की अनुमति से प्रदेश सरकार ने नाम बदलने की अधिसूचना जारी कर दी है। इसे स्थानीय प्रशासन और रेलवे को भेजा गया है। स्टेशन का नया नाम लिखने का काम पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा शुरू कर दिया गया है।

ज्ञातव्य है कि पूर्वोत्तर रेलवे का मंडल मुख्यालय यहां होने से स्थानीय मुख्य रेलवे स्टेशन “वाराणसी” को पूर्वोत्तर रेलवे को सौंपने की मांग लंबे समय से की जा रही है, परंतु रेल मंत्रालय ने इस पर अब तक कोई निर्णय नहीं लिया है।

अब मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन को “बनारस” के रूप में भव्य स्तर पर विकसित करके पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा अपनी इस कमी को पूरा किया जाएगा।

#manduadih #banaras #railway #station