देशवासियों से रेल मंत्रालय की अपील: अति आवश्यक होने पर ही यात्रा करें!

Indian Railways' Head Qs, Rail Bhavan, New Delhi

भारतीय रेल द्वारा देश भर में प्रतिदिन कई श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं, ताकि श्रमिकों की अपने घरों तक पहुंच सुनिश्चित की जा सके। यह देखा जा रहा है कि कुछ ऐसे लोग भी श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में यात्रा कर रहे हैं, जो पहले से ही ऐसी बीमारियों से पीड़ित हैं जिनसे कोविड-19 महामारी के दौरान उनके स्वास्थ्य को खतरा बढ़ जाता है। यात्रा के दौरान पूर्वग्रसित बीमारियों से लोगों की मृत्यु होने के कुछ दुर्भाग्यपूर्ण मामले भी सामने आए हैं।

ऐसे पूर्व बीमारीग्रस्त लोगों की सुरक्षा हेतु रेल मंत्रालय, केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश क्र. 40-3/2020-DM -l(A) दि.17.05.2020 के तहत, अपील करता है कि पूर्व बीमारीग्रस्त (जैसे उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग, कर्करोग, कम प्रतिरक्षा) वाले व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं, 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे एवं 65 वर्ष से ऊपर के बुजुर्ग अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए, जब तक अत्यंत आवश्यक न हो, रेल यात्रा करने से बचें।

रेल मंत्रालय ने इस अपील में यह भी कहा है कि “हम समझ सकते हैं कि देश के कई नागरिक इस समय यात्रा करना चाहते हैं एवं उनको निर्बाध रूप से रेल सेवा मिलती रहे, इस हेतु भारतीय रेल और इसके सभी कर्मी चौबीसों घंटे, सातों दिन कार्य कर रहे हैं। परंतु यात्रियों की सुरक्षा हमारी सबसे पहली प्राथमिकता है।”

“इसके लिए सभी नागरिकों का यथोचित सहयोग अपेक्षित है। किसी भी कठिनाई या आकस्मिक समस्या होने पर नजदीकी रेलकर्मी से संपर्क करने में हिचकिचाएं नहीं। भारतीय रेल आपकी सेवा में हमेशा की तरह तत्पर है।”

(हेल्प लाइन नंबर – 139 & 138)