यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग: सिर्फ कन्फर्म्ड आरक्षित टिकटधारी यात्रियों को ही स्टेशनों में प्रवेश और ट्रेनों में यात्रा की अनुमति

Indian Railways' Head Qs, Rail Bhavan, New Delhi

रेल प्रशासन द्वारा रेलयात्रियों की सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए ट्रेनों और स्टेशनों पर पर्याप्त व्यवस्था की गई है। यात्रियों की भीड़ और आने-जाने वाले यात्रियों को अलग रखने के लिए सभी स्टेशनों पर अलग-अलग प्रवेश और निकास के साथ सीमांकन, साइनेज आदि का प्रावधान किया गया है।

प्लेटफॉर्म, कॉनकोर्स और अन्य यात्री क्षेत्रों को लगातार साफ और सेनेटाइज किया जा रहा है। शारीरिक दूरी के लिए फर्श पर निशान, बैरिकेडिंग आदि की व्यवस्था की गई है। स्वचालित सेनेटाइजर डिस्पेंसर आदि को स्पर्श बिंदुओं को कम करने के लिए स्टेशनों पर प्रदान किया गया है। सभी स्टेशनों पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है।

ट्रेनों और स्टेशनों पर सिर्फ कन्फर्म्ड आरक्षित टिकटधारी यात्रियों को ही प्रवेश की अनुमति दी जा रही है। प्लेटफार्म के प्रवेश द्वार पर स्वचालित थर्मल स्कैनिंग मशीन लगाई गई है, जिससे यात्रियों का तापमान लिया जाएगा। इसके पश्चात हाथों को साफ (सेनेटाइज) करने के लिए भी आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसमें बिना छुए ही हाथों को सेनेटाइज किया जा सकेगा।

सभी प्लेटफार्मों पर कैटरिंग स्टालों को खोले जाने हेतु निर्देशित कर दिया गया है जिससे यात्रियों को पैक्ड फूड आइटम एवं पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। रेल प्रशासन ने यात्रियों से अनुरोध किया है कि कम से कम सामान लेकर यात्रा करें और साथ में खानापान की पर्याप्त सामग्री लेकर चलें।

सभी स्टेशनों पर जनउदघोषणा प्रणाली एवं अन्य माध्यमों से ट्रेनों के आने-जाने की जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है। रेल प्रशासन ने निर्देशित किया कि यात्रियों को सभी प्रकार की समुचित सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं। प्रशासन ने यात्रियों से अनुरोध किया है कि यात्रा हेतु वही यात्री स्टेशन आएं जिनके पास कन्फर्म्ड आरक्षित टिकट हो। प्रतीक्षा सूची वाले टिकट पर यात्रा की अनुमति नहीं है।

कोरोनावायरस (कोविड-19) के संक्रमण को फैलने से रोकने हेतु यात्रा प्रारंभ करने से पहले यात्रीगण कृपया निम्नलिखित आवश्यक अनुदेशों का पालन सुनिश्चित करें :-

1. बिना कन्फर्म्ड आरक्षित टिकट के स्टेशन पर प्रवेश की अनुमति नहीं दी जा रही है।

2. सभी यात्रियों को फेस मास्क पहनना आवश्यक है।

3. सभी यात्री, गाड़ी के प्रस्थान समय से डेढ़ से दो घंटे पहले स्टेशन पर पहुंचना सुनिश्चित करें।

4. सभी यात्रियों के मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा।

5. टिकटधारक यात्री के अतिरिक्त अन्य किसी व्यक्ति को प्लेटफार्म पर प्रवेश की अनुमति नहीं है।

6. ट्रेन में यात्रा करने वाले सभी यात्री अपने साथ भोजन सामग्री, पानी, चादर, तकिया, कम्बल स्वयं लेकर आएं। यद्यपि स्टेशनों पर कैटरिंग स्टाल खुले रहेंगे, जिससे पानी की बोतल एवं पैक्ड खाद्य पदार्थ खरीदने की सुविधा उपलब्ध रहेगी।