June 26, 2019

तेरहवीं के अगले दिन ही GM/PNM में शामिल हुए शिवगोपाल मिश्रा

मंगलवार, 25 जून को उत्तर रेलवे मुख्यालय, बड़ोदा हाउस में जीएम/पीएनएम में रेलकर्मियों का पक्ष रखते हुए एनआरएमयू/एआईआरएफ के महामंत्री कॉम. शिवगोपाल मिश्रा.

एआईआरएफ के महामंत्री शिवगोपाल मिश्रा ने सभी के प्रति जताया आभार

तेरहवीं पर हजारों लोगों ने लखनऊ पहुंचकर व्यक्त की अपनी शोक-संवेदनाएं

लखनऊ : यह तो मानना पड़ेगा कि शिवगोपाल मिश्रा जीवट के बहुत मजबूत हैं. पत्नी प्रभावती मिश्रा, बेटे गौरव मिश्रा और पोती इरेशा की भोपाल में हुई एक दुर्घटना में असामयिक मृत्यु के हृदयघाती आघात को सहन करने के साथ ही उनकी तेरहवीं के अगले दिन ही वह रेलकर्मियों के हितों की रक्षा हेतु जीएम, पीएनएम में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंच गए. वहां उन्होंने न सिर्फ पीएनएम में हिस्सा लिया, बल्कि रेलकर्मियों की मुद्देवार सभी समस्याओं पर कड़ाई से चर्चा भी की.

देश भर से बड़ी संख्या में रेलकर्मचारी, ट्रेड यूनियन नेता, राजनीतिक और अधिकारीगण 24 जून को ऑल इंडिया रेलवेमेंस फेडरेशन के महामंत्री शिवगोपाल मिश्रा के रश्मिखंड, लखनऊ स्थित निवास पर जमा हुए. तेरहवीं के गमगीन माहौल में यहां जमा लोगों ने महामंत्री शिवगोपाल मिश्रा की दिवंगत पत्नी प्रभावती मिश्रा, सुपुत्र गौरव मिश्रा और पौत्री इरेशा मिश्रा के चित्रों पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि देने के साथ ही शोक संतप्त परिवार को इस दुख को सहन करने की शक्ति देने की ईश्वर से प्रार्थना की.

दिवंगत आत्माओं को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह.

उल्लेखनीय है कि भोपाल में एक दुर्भाग्यपूर्ण सड़क दुर्घटना में महामंत्री शिवगोपाल मिश्रा की पत्नी प्रभावती मिश्रा और पौत्री इरेशा मिश्रा की मौके पर ही मृत्यु हो गई थी. जबकि पुत्र गौरव ने इलाज के दौरान दिल्ली के एक निजी अस्पताल में अंतिम सांस ली. सभी का अंतिम संस्कार लखनऊ में किया गया था. निधन की खबर जिसने भी सुनी, सभी या तो लखनऊ पहुंचे और कॉम. मिश्रा से मुलाकात कर शोक व्यक्त किया, जो लोग किसी कारणवश वहां नहीं पहुंच पाए, उन्होंने फोन करके अपना दुख व्यक्त किया और इस मौके पर उनके साथ खड़े रहने का भरोसा दिलाया.

सोमवार, 24 जून को तेरहवीं के मौके पर सुबह ही घर में हवन पूजन शुरू हुआ, जिसमें परिवार के सदस्यों के साथ कॉम. मिश्रा के सभी करीबी रिश्तेदार भी शामिल हुए. हवन-पूजन के बाद परिवार के सभी करीबी लोगों ने कॉम. शिवगोपाल मिश्रा से मिलकर शोक व्यक्त कर उन्हें सांत्वना दिया. तत्पश्चात यहां जमा बड़ी संख्या में लोगों ने दिवंगत पत्नी प्रभावती मिश्रा, पुत्र गौरव मिश्रा और पौत्री इरेशा मिश्रा के चित्रों पर पुष्प अर्पित कर भगवान से प्रार्थना की कि वे दिवंगत आत्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान दें.

तेरहवीं के मौके पर सुबह से ही देश भर से लोगों का आना शुरु हो गया था. एनई रेलवे मजदूर यूनियन के अध्यक्ष बसंत चतुर्वेदी, महामंत्री के. एल. गुप्ता, ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के महामंत्री एसपीएन श्रीवास्तव, नार्दर्न रेलवे मेंस यूनियन के अध्यक्ष एस. के. त्यागी, द.म.रे. मजदूर यूनियन के महामंत्री सी. शंकरराव, नार्थ सेंट्रल रेलवे मेंस यूनियन के महामंत्री आर. डी. यादव, द.पू.म.रे. श्रमिक यूनियन के महामंत्री मनोज बेहरा, आरसीएफ मेंस यूनियन के महामंत्री एल. एन. पाठक के साथ ही बड़ी संख्या में अन्य लोग भी मौजूद थे. जिन जोनल रेलों के प्रमुख पदाधिकारी किसी कारणवश नहीं पहुंच सके, उनके प्रतिनिधि मौजूद थे.

नार्दर्न रेलवे मेंस यूनियन के सभी मंडलों के पदाधिकारी बड़ी संख्या में अपने साथियों के साथ मौजूद थे. लखनऊ मंडल मंत्री आर. के. पांडेय, अध्यक्ष राजेश सिंह, दिल्ली मंडल के अध्यक्ष राजेन्द्र भारद्वाज, फिरोजपुर मंडल मंत्री शिवदत्त शर्मा, अध्यक्ष कुलविंदर सिंह, मुरादाबाद मंडल मंत्री राजेश चौबे, अध्यक्ष रोहित बाली, लेखा मंडलमंत्री उपेन्द्र सिंह, कारखाना मंडल मंत्री अरुण गोपाल मिश्रा, अध्यक्ष किशन सिंह, ब्रिज मंडल मंत्री शैलेन्द्र सिंह, मुख्यालय अध्यक्ष आलोक मिश्रा मौजूद रहे. इसके अलावा केंद्रीय उपाध्यक्ष प्रवीन कुमार, एस. यू. शाह, प्रवीना सिंह, आर. ए. मीना, सहायक महामंत्री विक्रम सिंह भी मौजूद थे.

इस मौके पर नार्दर्न रेलवे मेंस यूनियन की सभी महिला पदाधिकारी भी बड़ी संख्या में अन्य महिलाओं के साथ उपस्थित रहीं. दिल्ली से पवन कुमारी, दिव्या शर्मा, अनीता सिंह, सोनिया हसीजा, मोनिका बख्शी, नीलम गुप्ता, मधु अरोड़ा, नीना यादव, लखनऊ से प्रीति सिंह, अनुपमा सिन्हा, साधना गौड़ मौजूद थीं. आईटीएफ मुंबई से अर्तिका अधीर भी खासतौर पर लखनऊ पहुंचीं और कॉम. मिश्रा से मुलाकात कर इस अनहोनी पर दुख व्यक्त किया. यूआरएमयू के महामंत्री बी. के. शर्मा भी अपने तमाम साथियों के साथ कॉम. मिश्रा से मुलाकात की. आरपीएफ एसोसिएशन के महामंत्री यू. एस. झा भी दिल्ली से यहां पहुंचे और महामंत्री से मिलकर शोक व्यक्त किया. इसके अलावा हिंद मजूदर सभा के अध्यक्ष हरभजन सिंह ने भी लखनऊ पहुंचकर दुख व्यक्त किया.

उत्तर प्रदेश केबिनेट मंत्री ब्रिजेश पाठक, श्रीमती स्वाति सिंह ने भी महामंत्री से मुलाकात की और इस घटना पर दुख व्यक्त करने के साथ ही महामंत्री से अपने स्वास्थ्य पर खास ध्यान देने और अपना ख्याल रखने का अनुरोध किया. आईएएस नवनीत सहगल के अलावा कई अन्य बड़े अधिकारी भी मौजूद रहे. रेलवे बोर्ड से मेंबर स्टाफ एस. एन. अग्रवाल की अगुवाई में कई रेल अधिकारियों का एक प्रतिनिधि मंडल भी इस मौके पर पहुंचा.

सीआरबी वी. के. यादव, मेंबर स्टाफ एस. एन. अग्रवाल, डीआरएम/लखनऊ/उ.रे. संजय त्रिपाठी, डीआरएम/लखनऊ, पूर्वोत्तर रेलवे श्रीमती विजयलक्ष्मी कौशिक ने कॉम.शिवगोपाल मिश्रा के आवास पर पहुंचकर शोक-संवेदना प्रकट की.

इससे पहले सीआरबी वी. के. यादव के साथ मेंबर स्टाफ एस. एन. अग्रवाल, डीआरएम/लखनऊ/उ.रे. संजय त्रिपाठी, डीआरएम/लखनऊ, पूर्वोत्तर रेलवे श्रीमती विजयलक्ष्मी कौशिक इत्यादि अधिकारियों ने भी कॉम. मिश्रा से उनके आवास पर मुलाकात करके अपनी शोक-संवेदना व्यक्त की थी. केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, इरपोफ के सलाहकार जितेंद्र सिंह, महामंत्री रमण शर्मा सहित अमिताभ कुमार एवं अन्य अधिकारियों के साथ ‘रेल समाचार’ के संपादक सुरेश त्रिपाठी ने भी लखनऊ पहुंचकर कॉम. मिश्रा से अपनी शोक-संवेदना व्यक्त की और दिवंगत आत्माओं को श्रद्धा-सुमन अर्पित किए.

तेरहीं के मौके पर कॉम. शिवगोपाल मिश्रा ने देश भर से आए सभी लोगों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि दुख की इस घड़ी में जिस तरह लोगों से उन्हें अपनापन मिला और सभी लोग आत्मीयजन बनकर उनके साथ खड़े रहे हैं, उससे उन्हें काफी साहस और शक्ति मिली है, उन्होंने कहा कि जो क्षति हुई है, उसकी भरपाई कदापि संभव नहीं है, लेकिन लोगों की दुआओं से उन्हें काफी बल मिला है. वह ईश्वर से सभी की खुशहाली की कामना करते हैं.