November 27, 2023

डीजी/सेफ्टी/रेलवे बोर्ड बी. एम. अग्रवाल ने किया प्रयागराज-मिर्जापुर रेलखंड का किया निरीक्षण

डीजी/सेफ्टी ने उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा भी की

प्रयागराज ब्यूरो: रेलवे बोर्ड के महानिदेशक संरक्षा (डीजी/सेफ्टी) बी. एम. अग्रवाल ने गुरुवार, 23.11.2023 को अपने प्रयागराज दौरे के दौरान प्रयागराज-मिर्जापुर रेलखंड का निरीक्षण और उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

अपने दौरे के अंतर्गत सर्वप्रथम महानिदेशक संरक्षा (#DGSafety) बी. एम. अग्रवाल ने प्रयागराज-मिर्जापुर रेलखंड का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने प्रयागराज छिवकी में लॉबी का निरीक्षण किया एवं लोको पायलट और सहायक लोको पायलट से बातचीत की। इस दौरान लोको पायलट एवं सहायक लोको पायलट की चल रही काउंसलिंग क्लास में श्री अग्रवाल ने सभी को संरक्षा के प्रति सदैव सचेत रहने, संरक्षा के सभी नियमों का दृढ़ता से पालन करने के निर्देश दिए

निरीक्षण के क्रम में उन्होंने प्रयागराज छिवकी की ईआई बिल्डिंग का भी निरिक्षण किया। वहां उन्होंने कार्यरत कर्मियों के संचालन संबंधी ज्ञान को भी परखा। महानिदेशक संरक्षा ने प्रयागराज-मिर्जापुर खण्ड का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण भी किया। निरीक्षण के दौरान, मार्ग में पड़ने वाले स्टेशनों की सफाई और समग्र स्थिति, विशेष रूप से प्वाइंट और क्रॉसिंग पर ट्रेन की सवारी की गुणवत्ता, ट्रैक ज्योमेट्री इंडेक्स (टीजीआई), ओएचई स्थिति, समपार फाटकों की स्थिति जैसे महत्वपूर्ण पैरामीटर आदि महानिदेशक संरक्षा द्वारा देखे गए।

इसी क्रम में महानिदेशक संरक्षा ने मेजा रेलवे स्टेशन पर ईआई बिल्डिंग का निरिक्षण किया। उन्होंने मिर्जापुर स्टेशन का भी गहनता से निरीक्षण किया। इस दौरान स्टेशन मास्टर से कार्यप्रणाली की भी जानकारी ली। इसी क्रम में उन्होंने अमृत भारत स्टेशन के रूप में चयनित मिर्जापुर स्टेशन पर किए जाने वाले विकास कार्यों की भी विस्तृत जानकारी ली।

निरीक्षण के दौरान कार्यवाहक प्रधान मुख्य संरक्षा अधिकारी नरेंद्र सिंह, अपर मंडल रेल प्रबंधक/परिचालन ए. के. राय , कार्यकारी निदेशक सिविल संरक्षा एस. एन. जोशी और मंडल एवं मुख्यालय से अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

तत्पश्चात उन्होंने उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में प्रमुख मुख्य संरक्षा अधिकारी नरेन्द्र सिंह एवं अपर महाप्रबन्धक चन्द्र प्रकाश गुप्ता सहित सभी विभाग प्रमुखों के साथ आयोजित बैठक मे संरक्षा के ज्वलंत विषयों पर गहनता से विचार विमर्श किया एवं संरक्षा संबंधी दिशा निर्देश दिए।

उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ डीजी/सेफ्टी की संरक्षा बैठक

इस अवसर पर महानिदेशक/संरक्षा ने हाल में घटित रेल दुर्घटनाओं पर चिन्ता ब्यक्त करते हुए कार्यस्थल की सुरक्षा, मास्ट की सुरक्षा, रनिंग रूम में सुविधाओं के विस्तार, स्टेबल लोड प्रोटेक्शन, चालक दल द्वारा चलती गाड़ी में मोबाइल फोन का प्रयोग न करने पर बल दिया। इस अवसर पर संरक्षा विभाग/उत्तर मध्य रेलवे द्वारा संरक्षा पर एक विस्तृत प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया।