June 24, 2023

पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर सरकारी कर्मचारियों का जंतर-मंतर पर प्रचंड प्रदर्शन

1 जनवरी 2004 के बाद सरकारी सेवा में आए सरकारी कर्मचारियों के लिए लागू एनपीएस एक छलावा साबित हुई है -शिवगोपाल मिश्रा

नई दिल्ली: पुरानी पेंशन योजना बहाली संयुक्त मंच (#JFROPS) की नई दिल्ली में 21 जनवरी 2023 को सम्पन्न राष्ट्रीय अधिवेशन में सर्वसम्मति से निधारित किए गए कार्यक्रम के अनुपालन में दिल्ली राज्य के सभी केन्द्र सरकार के कर्मचारियों जिनमें रेल कर्मचारी और राज्य स्तर के कर्मचारी एवं शिक्षक तथा अन्य स्थानीय निकाय के कर्मचारी आदि ने नई दिल्ली में जंतर-मंतर पर 21 जून को पुरानी पेंशन योजना की बहाली की मांग को लेकर एक विशाल प्रदर्शन का आयोजन किया।

उक्त प्रदर्शन में एआईआरएफ के महामंत्री शिव गोपाल मिश्रा, कन्फेडरेशन के नेता गिरी राज सिंह, एनआरएमयू के केन्द्रीय अध्यक्ष एस के त्यागी, एनआरएमयू के सहायक महामंत्री मोहम्मद रफीक, दिल्ली मंडल के मंडल अध्यक्ष राजेन्द्र भारद्धाज, मंडल मंत्री अनूप शर्मा, मुख्यालय मंडल के मंडल मंत्री संजीव सैनी, सीजीएचएस के जयदेव दहिया, सीडीआरए के सुरेश कुमार मंच पर उपस्थित थे। इसके अतिरिक्त सरकार के अन्य विभागो के नेता, केन्द सरकार एव राज्य सरकार के विभागों के नेता एवं अन्य संगठनों के नेता भी मंच पर उपस्थित थे।

इस प्रदर्शन में हज़ारों की संख्या में शामिल रेल कर्मचारियों एवं अन्य सरकारी कर्मचारियों को संबोधित करते हुए जेएफआरओपीएस के संयोजक एवं एआईआरएफ के महामंत्री शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि 1 जनवरी 2004 के बाद सरकारी सेवा में आए सरकारी कर्मचारियों के लिए लागू एनपीएस एक छलावा साबित हुई है और जो भी कर्मचारी आज 18 वर्ष से अधिक की सेवा पूरी कर सेवानिवृत्त हो रहे हैं, उनको वृद्वावस्था पेंशन से भी कम मासिक पेंशन इस योजना के तहत मिल रही है जो उनके साथ भारी अन्याय है।

जंतर-मंतर नई दिल्ली में ओपीएस बहाली की मांग को लेकर सरकारी कर्मचारियों को संबोधित करते हुए एफआईआरएफ के महामंत्री शिवगोपाल मिश्रा

उन्होने आगे कहा कि सरकारी कर्मचारी 30 से 40 वर्ष तक देश के विभिन्न विभागों में सेवा करते हैं और देश की प्रगति एवं उन्नति के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हैं परंतु एनपीएस के तहत सेवानिवृत्ति पर उन्हें जो पेंशन मिलेगी वह उनकी समाजिक सुरक्षा को पूर्णतः छिन्न-भिन्न कर देगी क्योंकि उसके जो परिणाम अभी तक सामने आ रहे हैं, वह बहुत ही निराशाजनक हैं।

महामंत्री मिश्रा ने जोर देकर कहा कि वर्तमान में भारतीय रेल में एवं अन्य सरकारी विभागों में बडी संख्या में नवयुवक नियुक्त हो चुके हैं जिनकी नियुत्ति 01.01.2004 के बाद हुई है और वे सभी इस एनपीएस (नई पेंशन योजना) को लेकर आक्रोशित एवं असंतुष्ट हैं। अत: सभी सरकारी संगठनों ने मिलकर जेएफआरओपीएस का गठन किया ताकि 01.01.2004 के बाद नियुक्ति पाए सरकारी कर्मचारियों को भी पुरानी पेंशन योजना के अंतर्गत लाने की मांग को जोरदार ढ़ंग से उठाया जा सके और इसी क्रम में आज पूरे देश की राजधानियो में प्रदर्शन आयोजित किए जा रहे हैं और सरकार से सभी के लिए पुरानी पेंशन योजना बहाली की मांग की जा रही हैं।

महामंत्री मिश्रा ने कहा कि हम अगले महीने फिर लाखों की संख्या में इकट्ठे होकर संसंद घेरने वाले हैं। सरकार को समय रहते पुरानी पेंशन बहाल कर देनी चाहिए।

इस अवसर पर अन्य संगठनों के नेताओ ने भी अपने-अपने विचार रखते हुए सरकार से एनपीएस को रद्द कर पुरानी पेंशन योजना की बहाली की मांग को जोरदार ढ़ंग से उठाया और सरकार को इस बात के लिए आगाह किया कि उनकी यह मांग न्यायसंगत और न्यायोचित है, अगर यह मांग नहीं मानी गई तो सभी सरकारी कर्मचारी आंदोलन को ओैर तेज करने पर विवश होंगे।

https://twitter.com/shivagopalmish1/status/1671547990484602880?s=46