चोरी और कामचोरी रोकने हेतु कोचिंग कॉम्प्लेक्स में लगाए गए सीसीटीवी कैमरे

गोरखपुर ब्यूरो: रेल प्रशासन द्वारा यात्री सुविधा में उन्नयन, परिचालनिक सुगमता, गाड़ियों की साफ-सफाई एवं अनुरक्षण की मॉनिटरिंग, पिट लाइन एवं सिक लाइन में समयानुसार गाडियों के प्लेसमेंट तथा गोरखपुर यार्ड में अपराधिक अथवा संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखने के साथ ही चोरी और कामचोरी रोकने हेतु यार्ड में सीसीटीवी कैमरों का प्रावधान किया गया है।

इसके अन्तर्गत न्यू कोचिंग कॉम्प्लेक्स में 60 एवं ओल्ड कोचिंग कॉम्प्लेक्स में 30 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

गाड़ियों के समयबद्व परिचालन तथा संरक्षा एवं सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए गोरखपुर जंक्शन यार्ड तथा कोचिंग कॉम्प्लेक्स में लगाए गए सीसीटीवी कैमरों की मॉनिटरिंग कोचिंग कॉम्प्लेक्स स्थित पिट कार्यालय में स्थापित टेलीविजन सेट एवं कंट्रोल यूनिट से किया जा रहा है।

गोरखपुर यार्ड, पिट लाइन एवं सिक लाइन परिसर का हर क्षेत्र सीसीटीवी कैमरों की नजर में रखा गया है, जिनसे संदिग्ध गतिविधियों के अतिरिक्त गाड़ियों की गुणवत्तापूर्ण सफाई एवं अनुरक्षण की निगरानी की जा रही है। यह कैमरे 24 घंटे कार्यशील रहते हैं।

सीसीटीवी कैमरों के लग जाने से कोचिंग कॉम्प्लेक्स में अवांछित लोगों का आवागमन नियंत्रित हो सका है तथा रेकों के प्लेसमेंट एवं विद्ड्राल समय से होने के फलस्वरूप गाड़ियों के संचालन समय में सुधार आया है। इसके अतिरिक्त गाड़ियों का अनुरक्षण एवं सफाई कार्य और बेहतर ढ़ंग से सम्पन्न हो रहा है।