October 23, 2022

प्रधानमंत्री रोजगार मेले में उत्तर मध्य रेलवे की सहभागिता

उत्तर मध्य  रेलवे में नए भर्ती हुए अभ्‍यर्थियों को कानपुर और ग्वालियर में सौंपे गए नियुक्‍ति पत्र

भर्ती की प्रक्रिया को तेज करने के लिए रेलवे चयन प्रक्रिया को सरलीकृत और तकनीक अनुकूल बनाया गया

युवाओं के लिए रोजगार के अवसर उपलब्‍ध कराने और नागरिक कल्‍याण सुनिश्‍चित करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता का परिचायक रहा यह कार्यक्रम

प्रयागराज ब्यूरो: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शनिवार 22 अक्‍टूबर, 2022 को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से रोजगार मेला – 10 लाख कर्मियों को रोजगार देने का अभियान – का शुभारंभ किया। समारोह के दौरान नए भर्ती होने वाले 75,000 अभ्‍यर्थियों को नियुक्‍ति-पत्र सौंपे गए। 

युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्‍ध कराने की सतत् प्रतिबद्धता को पूरा करने और नागरिकों का कल्‍याण सुनिश्‍चित करने की दिशा में सरकार का यह कार्यक्रम एक महत्‍वपूर्ण कदम साबित होगा। प्रधानमंत्री के निर्देशानुसार, सभी मंत्रालय और विभाग अनुमोदित पदों की रिक्‍तियों को भरने के लिए मिशन मोड में काम कर रहे हैं।

समूचे देश से चुने गए नए अभ्‍यर्थी भारत सरकार के 38 मंत्रालयों/विभागों में काम करेंगे। यह अभ्‍यर्थी सरकारी सेवा में ग्रुप-ए, ग्रुप-बी (राजपत्रित), ग्रुप-डी (अराजपत्रित) और ग्रुप-सी सेवाओं में जाएंगे।

ये भर्तियां मंत्रालयों और विभागों द्वारा अपने स्‍तर पर अथवा यूपीएससी, एसएससी, रेलवे भर्ती बोर्ड के माध्‍यम से मिशन मोड में की जा रही हैं। भर्ती प्रक्रिया को तीव्र करने के लिए चयन प्रक्रियाओं को सरलीकृत और तकनीक-अनुकूल बनाया गया है।

अन्‍य क्षेत्रीय रेलों की तरह उत्‍तर मध्य रेलवे ने प्रधानमंत्री रोजगार मेला में सहभागिता की। समारोह दो स्‍थानों पर आयोजित किए गए-

कानपुर (चंद्र शेखर आजाद कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, कानपुर, यूपी।)

ग्वालियर (प्लेटफॉर्म नं.4 की ओर पश्चिम सर्कुलेटिंग एरिया, ग्वालियर स्टेशन, ग्वालियर, म.प्र.)

कानपुर में श्रीमती स्मृति जुबिन इरानी, केंद्रीय मंत्री, महिला और बाल विकास और अल्पसंख्यक कल्याण विभाग मुख्य अतिथि थीं, जबकि नरेंद्र सिंह तोमर, कृषि और किसान विकास मंत्री, ग्वालियर में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

कानपुर में आयोजित समारोह में कुल 199 नए नियुक्त युवा शामिल हुए। इनमें से 113 उत्तर मध्य रेलवे, प्रयागराज मंडल और एनसीआर मुख्यालय, आईटीबीपी में 15, ईएसआईसी में 20, सेंट्रल बैंक में 10, डाक विभाग में 19, आयकर में 17, बीएसएफ में 4 और जनशक्ति विभाग में एक नियुक्ति की गई है।

ग्वालियर में आयोजित समारोह में 201 नव नियुक्त लोग शामिल हुए। इसमें से रेलवे (झांसी मंडल) में 157, बीएसएफ में 6, सेंट्रल बैंक में 3 और केनरा बैंक में 3, डाक विभाग में 12, जल संस्थान में एक‌ और नारकोटिक्स विभाग में 19 शामिल हैं।

ये नई नियुक्तियां मुख्य रूप से यूपी, राजस्थान, एमपी, बिहार और दिल्ली आदि के विभिन्न जिलों से संबंधित हैं। विशेष रूप से प्रयागराज, कानपुर, झांसी, ललितपुर, महोबा, औरैया, भोपाल, मुरैना, हमीरपुर, अलवर, दौसा, धौलपुर, भिंड, मथुरा , मेरठ, छतरपुर, समस्तीपुर, करौली, मुजफ्फरनगर आदि जिले प्रमुख हैं।

सर्वविदित है कि भारतीय रेल न केवल भारत की सबसे बड़ी बल्‍कि सबसे बेहतर नियोक्‍ता भी है। रेलवे अपने कर्मचारियों को वह सब प्रदान करती है जो उनके लिए जरूरी होता है। भारतीय रेल में नौकरी करना सामाजिक दृष्‍टि से सम्‍मानजनक है, बल्‍कि अनेक दृष्‍टि से लाभप्रद भी है।