October 17, 2021

माल लोडिंग और आय बढ़ाने के लिए प्रयत्नशील पूर्वोत्तर रेलवे

गोरखपुर ब्यूरो: महाप्रबंधक, पूर्वोत्तर रेलवे विनय कुमार त्रिपाठी के कुशल नेतृत्व में पूर्वोत्तर रेलवे प्रगति के पथ पर अग्रसर है।

महाप्रबंधक के निर्देश पर मुख्यालय एवं पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जतनगर, लखनऊ एवं वाराणसी मंडलों पर मंडल रेल प्रबंधकों की देखरेख में “बिजनेस डेवलेपमेंट यूनिट” का गठन किया गया है, जो निरंतर बाजार से मालभाड़ा, लोडिंग एवं रेलवे की आय बढ़ाने के लिए प्रयत्नशील है।

इज्जतनगर मंडल को वित्त वर्ष 2021-22 में प्रथम अंतरराष्ट्रीय लोडिंग प्राप्त करने में सफलता प्राप्त हुई है। इसके अन्तर्गत इज्जतनगर मंडल के हल्दीरोड स्टेशन से बंग्लादेष के बेनापोल स्टेशन के लिए 100 अदद् टाटा एस. की लोडिंग प्राप्त हुई है।

ऑटो लोडिंग के लिए बनाए एनएमजी वैगनों में 100 टाटा एस. की लोडिंग 13 एवं 14 अक्टूबर,2021 को पूरी की गई है। इस लोडिंग से रेलवे को ₹15,80,462/- तथा जीएसटी के रूप में ₹7,924/- सहित कुल ₹16,59,486/- की प्राप्ति हुई है।

ज्ञातव्य है कि आखिरी बार 26 जनवरी, 2021 को हल्दी रोड से बंग्लादेश के बेनापोल स्टेशन के लिए टाटा एस. की लोडिंग की गई थी।

पूर्वोत्तर रेलवे पर बिजनेस डेवलेपमेंट यूनिट के प्रयासों से निरंतर ऑटोमोबाइल की लोडिंग के अतिरिक्त खाद्य सामग्री एवं एफएमसीजी उत्पादों का मालभाड़ा भी प्राप्त हो रहा है, जिससे पूर्वोत्तर रेलवे की आय में लगातार वृद्धि हो रही है।

#NERailway #GMNER #BDU