August 21, 2021

स्क्रैप डिस्पोजल में पूर्वोत्तर रेलवे का उल्लेखनीय प्रदर्शन

पूर्वोत्तर रेलवे ने पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 54% अधिक स्क्रैप बिक्री कर अब तक कुल ₹15.91 करोड़ के रेल राजस्व की प्राप्ति की है!

गोरखपुर ब्यूरो: महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी के नेतृत्व में पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने स्क्रैप डिस्पोजल के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रदर्शन किया है। इसके फलस्वरूप रेल राजस्व की प्राप्ति होने के साथ ही पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी रेल प्रशासन के प्रयासों को नयी गति मिली है।

स्क्रैप निस्तारण के परिणामस्वरूप रेल परिसर एवं रेल लाइनों के किनारे पड़ी निराकृत सामग्री के हटाए जाने से ये स्थल स्वच्छ एवं साफ-सुथरे हो रहेे हैं।

वर्ष 2020-21 में पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा कोविड-19 के दुष्प्रभाव के बावजूद पीसीएम एम आर. के. यादव एवं डिप्टी सीएमएम लेफ्टीनेंट ऋतुराज के अथक परिश्रम और प्रयासों से स्क्रैप बिक्री में अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल हुई है।

रेलवे बोर्ड द्वारा निर्धारित ₹150 करोड़ के लक्ष्य के सामने ₹229.1 करोड़ की स्क्रैप बिक्री कर पूर्वोत्तर रेलवे पर सर्वकालिक नया आयाम स्थापित किया गया।

स्क्रैप निस्तारण हेतु रेलवे बोर्ड द्वारा निर्धारित मार्किंग पद्धति में पूर्वोत्तर रेलवे ने शत-प्रतिशत अंक प्राप्त कर सभी क्षेत्रीय रेलों में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

चालू वित्त वर्ष 2021-22 हेतु रेलवे बोर्ड द्वारा निर्धारित ₹160 करोड़ के स्क्रैप बिक्री के लक्ष्य के सापेक्ष इस वर्ष के आरम्भ में कोविड-19 की दूसरी लहर के दुष्प्रभाव के बावजूद पूर्वोत्तर रेलवे ने पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 54% अधिक स्क्रैप बिक्री कर अब तक कुल ₹15.91 करोड़ के रेल राजस्व की प्राप्ति की है।

#NERailway #ScrapDisposal #IndianRailway