March 1, 2021

जीएम/म.रे. ने किया मुंबई मंडल के सीएसएमटी-कल्याण रेलखंड का सघन निरीक्षण

निरीक्षण के दौरान सभी कोविड प्रोटोकॉल और मानदंडों का सख्ती से किया गया अनुपालन

महाप्रबंधक/मध्य रेल संजीव मित्तल ने रविवार, 28 फरवरी को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) और कल्याण के बीच मुंबई मंडल के उपनगरीय खंड के विभिन्न रेलवे स्टेशनों तथा अन्य रेल स्थापनाओं का वार्षिक निरीक्षण किया। इस अवसर पर सभी प्रधान विभाग प्रमुख और मुंबई मंडल के मंडल रेल प्रबंधक शलभ गोयल सहित मुंबई मंडल के सभी शाखाधिकारी उपस्थित थे। खास बात यह रही कि इस निरीक्षण के दौरान सभी कोविड प्रोटोकॉल और मानदंडों का सख्ती से अनुपालन किया गया।

श्री मित्तल ने हेरिटेज लेन, पर्यावरण और आतिथ्य प्रबंधन स्टाल का निरीक्षण किया। आईआरएसडीसी स्टाल, इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन, एस्केलेटर, बैगेज सैनिटाइजर मशीन, एक्जीक्यूटिव लाउंज, रेलवे सुरक्षा बल कार्यालय, सीएसएमटी यार्ड रिमॉडलिंग डिस्प्ले का निरीक्षण किया तथा छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस स्टेशन पर आई कैची साइन बोर्ड का भी निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

श्री मित्तल ने गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) “आई लव मुंबई” की अगुवाई में सुश्री शाइना एनसी के साथ साझेदारी कर भायखला स्टेशन के हेरिटेज रेस्टोरेशन कार्य की प्रगति का निरीक्षण किया और काम के विवरण के बारे में चर्चा की।

उन्होंने भायखला स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज और नए एस्केलेटर का भी निरीक्षण किया। श्री मित्तल ने दादर स्टेशन पर वीआईपी कक्ष का उद्घाटन किया। वेटिंग हॉल का निरीक्षण किया, संरक्षा स्टाल पर डीएमपी पुस्तक 2021 का विमोचन किया और मैकेनिकल स्टाल, इलेक्ट्रिकल स्टॉल, ऑपरेटिंग स्टॉल का अवलोकन किया। वाणिज्य स्टाल पर इलेक्ट्रिक वाहनों का निरीक्षण और ट्रैकमेन से चर्चा करके उन्हें प्रोत्साहित और प्रेरित भी किया।

सभी महिला कर्मचारियों द्वारा संचालित माटुंगा स्टेशन पर श्री मित्तल ने महिला कर्मचारियों के साथ बातचीत की। महिला सुरक्षा के लिए एक ई-बुक का उद्घाटन किया। सायन स्टेशन पर श्री संजीव मित्तल ने प्लेटफॉर्म नं. 4 पर “प्रोजेक्ट मुंबई” द्वारा पेंटिंग, रेलवे स्टाफ आवासीय कॉलोनी का निरीक्षण, नए कम्यूनिटी हॉल का उद्घाटन, रेलवे क्वार्टर्स और खेल के मैदान का निरीक्षण किया।

उन्होंने सायन स्टेशन, फुट ओवर ब्रिज, रोड ओवर ब्रिज और स्टेशन परिसर का निरीक्षण करते हुए कैपेसिटर बैंक का उद्घाटन और टीआरडी, कार्मिक, स्टोर तथा लेखा स्टालों का निरीक्षण भी किया।

महाप्रबंधक संजीव मित्तल ने घाटकोपर स्टेशन पर रेल अधिकारियों से मुलाकात की और बाद में मुलुंड स्टेशन एवं रेलवे सुरक्षा बल लाइन का निरीक्षण किया। उन्होंने शस्त्रों और गोला-बारूद के स्टालों के प्रदर्शन, ईएमयू कारशेड, टीआरओ स्टाल, सौर ऊर्जा पैनल प्रतिष्ठानों, आरपीएफ बैरकों का निरीक्षण भी किया। खुले मैदान में बम डिस्पोजल स्क्वाड और ड्रोन के सुरक्षा प्रदर्शन का भी अवलोकन किया।

ठाणे स्टेशन पर श्री मित्तल ने पूर्व और पश्चिम की तरफ स्टेशन एरिया ट्रैफिक इम्प्रूवमेंट स्कीम से संबंधित कार्यों की प्रस्तुति देखी और फुट ओवर ब्रिज पर एमआरवीसी द्वारा ठाणे-दिवा खंड की 5वीं-6वीं लाइन की कार्य प्रगति पर प्रस्तुति का अवलोकन किया।

तत्पश्चात उन्होंने ठाणे और मुंब्रा के बीच टनल, मुंब्रा क्रीक ब्रिज, पारसिक टनल एवं दिवा स्टेशन के बीच कर्व और 41 किमी पर एक माइनर ब्रिज का निरीक्षण किया। दिवा स्टेशन के पास उन्होंने लेवल क्रॉसिंग गेट का भी निरीक्षण किया।

कल्याण में श्री मित्तल ने मंडल रेलवे अस्पताल का दौरा किया। कल्याण रेलवे स्कूल में नवनिर्मित वातानुकूलित ऑडिटोरियम और नेगेटिव एयर कंडिशनिंग रूम तथा रसायन विज्ञान प्रयोगशाला, राजभाषा स्टॉल का अवलोकन, सेल्फ प्रोपेल्ड एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन (SPARME), पनवेल और फ्रेट एवं ऑपरेशन स्टाल का उद्घाटन किया।

इस पूरे निरीक्षण कार्यक्रम के दौरान कोविड19 के सभी नियमों का पालन किया गया।

#CentralRailway #GMCR #Inspection #railway #RailMinIndia #RailwayBoard