November 10, 2020

महाप्रबंधक/एमसीएफ विनय मोहन श्रीवास्तव ने किया झांसी परिक्षेत्र का निरीक्षण

मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, झांसी में महाप्रबंधक/एमसीएफ विनय मोहन श्रीवास्तव का स्वागत करते हुए डीआरएम/झांसी संदीप माथुर

महाप्रबंधक/एमसीएफ द्वारा कोच नवीनीकरण कार्य का भी अवलोकन किया गया

झांसी: महाप्रबंधक मॉडर्न कोच फैक्ट्री, रायबरेली के महाप्रबंधक विनय मोहन श्रीवास्तव ने सोमवार, 9 नवंबर को झांसी परिक्षेत्र का निरीक्षण किया। इस निरीक्षण दौरे के अंतर्गत उन्हौने केंद्रीय यांत्रिक लोको रिपेयरिंग (सीएमएलआर) वर्कशॉप का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कोच नवीनीकरण कार्य का अवलोकन भी किया।

मंडल रेल प्रबंधक/झांसी संदीप माथुर द्वारा मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में महाप्रबंधक/एमसीएफ विनय मोहन श्रीवास्तव का स्वागत किया गया। तत्पश्चात मंडल के विकास से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर उनके साथ चर्चा हुई, जिसमें रेल कोच से जुड़े विषयों पर विचार-विमर्श किया गया।

इस दौरान अपर मंडल रेल प्रबंधक (तकनीकी) अमित सेंगर तथा मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) दिनेश वर्मा एवं करुणेश श्रीवास्तव, वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर (कैरेज एंड वैगन), झांसी मंडल सहित अन्य ब्रांच अधिकारी भी उपस्थित रहे।

मालगाड़ियों के थ्रू-पुट में झांसी मंडल का नया रिकॉर्ड, माल लदान में उ.म.रे. का बेहतर प्रदर्शन

उत्तर मध्य रेलवे पर बेहतर गतिशीलता के लिए मालगाड़ियों की औसत गति बढ़ाने पर पूरा जोर दिया जा रहा है। प्रमुख रूप से पासिंग-थ्रू रेलवे होने के कारण उत्तर मध्य रेलवे पर ट्रेनों की गतिशीलता (रनिंग) देश के समग्र रेल परिवहन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

एक रिकॉर्ड प्रदर्शन के अंतर्गत 8 नवंबर को झांसी मंडल, उत्तर मध्य रेलवे ने अब तक का सर्वश्रेष्ठ 227 मालगाड़ियों का इंटरचेंज किया, जो कि 16 जनवरी 2019  को किए गए 194 ट्रेनों के पिछले सर्वश्रेष्ठ इंटरचेंज की तुलना में 33 ट्रेनें अधिक है।

झांसी मंडल द्वारा पड़ोसी मंडलों के साथ 227 मालगाड़ियों के इंटरचेंज में 106 इनकमिंग और 121 आउटगोइंग मालगाड़ियों के कुल 10539 वैगन शामिल हैं।

इस रिकॉर्ड प्रदर्शन के अंतर्गत भीमसेन में अब तक के सर्वश्रेष्ठ 42 मालगाड़ियों और ग्वालियर में अब तक के सर्वश्रेष्ठ 14 मालगाड़ियों का इंटरचेंज भी शामिल है।

बेहतर गतिशीलता के अतिरिक्त उत्तर मध्य रेलवे प्रारम्भिक माल लदान के क्षेत्र में भी निरंतर सकारात्मक वृद्धि कर रहा है। इस क्रम में उत्तर मध्य रेलवे ने नवंबर 2019 की समान अवधि के 2.8 लाख टन माल लदान की तुलना में वर्तमान वित्त वर्ष नवंबर 2020 में 4.1 लाख टन माल का लदान किया है।

महाप्रबंधक/उ.म.रे. ने इस उपलब्धि के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी। उन्होंने उत्तर मध्य रेलवे में ट्रेनों की गतिशीलता को और ज्यादा बेहतर बनाने के लिए तीनों मंडलों को मालगाड़ियों की औसत गति की बारीकी से निगरानी करने तथा इसे और बढ़ाने हेतु निर्देशित किया।