July 17, 2024

भारतीय रेल सभी ट्रेनों में स्वच्छता और परिचालन अनुशासन के उच्चतम मानकों को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध

मार्ग में कूड़ा फेंकने पर रेल प्रशासन कर रहा कड़ी कार्रवाई – अवध आसाम एक्सप्रेस में कूड़े के गलत निस्तारण की शिकायत पर एक घंटे के अंदर की गई कार्रवाई – लगाया गया भारी जुर्माना और दोषी कर्मी किए गए गिरफ्तार

नई दिल्ली: रेल प्रशासन अपने सम्मानित यात्रियों/ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ सेवा देने के क्रम में स्वच्छ यात्रा स्वच्छ वातावरण देने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी क्रम में रेलगाड़ियों में सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं। इसी उद्देश्य से क्लीन ट्रेन स्टेशन एवं ऑन बोर्ड हॉउसकीपिंग जैसी व्यवस्थाएँ भी की गई हैं। इसके अतिरिक्त लंबी दूरी की गाड़ियों में यात्रा के दौरान पैंट्री कार से सृजित कूड़े के निस्तारण के लिए उसको इकट्ठा करने हेतु विभिन्न स्थानों पर गार्बेज कलेक्शन प्वाइंट भी बनाए गए हैं, ताकि न केवल रेल गाड़ियों एवं रेल परिसरों में साफ-सफाई रहे, बल्कि रेल पटरियों के किनारे भी सफाई व्यवस्था बनी रहे और हमारी यात्रा पर्यावरणीय रूप से एवं हाईजीन के दृष्टिगत भी उत्कृष्ट बन सके।

इसी प्रकार की एक घटना पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे में प्रकाश में आई तो संबंधित पैंट्रीकार पर त्वरित कार्यवाही कर जुर्माना लगाया गया। ज्ञात हो कि 11 जुलाई को अवध असम एक्सप्रेस की पैंट्री कार से कचरे के गैर जिम्मेदाराना निपटान को उजागर करने वाले एक जागरूक नागरिक द्वारा सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई एक वीडियो शिकायत के बाद मंडल रेल प्रबंधक, तिनसुकिया ने एक घंटे के अंदर ही कार्रवाई की। शिकायत प्राप्त होने पर अवध असम एक्सप्रेस के रखरखाव और परिचालन अखंडता के लिए जिम्मेदार तिनसुकिया डिवीजन के डीआरएम ने तुरंत भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के साथ समन्वय करके संबंधित लाइसेंसी के खिलाफ 15 हजार रुपये का जुर्माना लगाया।

यह भी पढ़ें: “Irresponsible disposal of garbage, decisive action taken against the #pantry car staff of Avadh Assam Express

इसके अतिरिक्त, सभी ट्रेनों में स्वच्छता प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के लिए एक सख्त चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा, ईस्ट सेंट्रल रेलवे, जहां यह घटना हुई, वहां के रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के साथ मिलकर, इस गलत आचरण के लिए जिम्मेदार संविदा कर्मचारियों की पहचान करने और उन्हें गिरफ्तार करने के लिए त्वरित कार्रवाई की गई। संबंधित पैंट्री कार कर्मचारी को गिरफ्तार कर लिया गया है, तथा जवाबदेही सुनिक्षित करने और भविष्य में इस तरह के व्यवहार को रोकने के लिए रेलवे अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।

भारतीय रेल सभी ट्रेनों में स्वच्छता और परिचालन अनुशासन के उच्चतम मानकों को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। यात्रियों और हितधारकों को तत्काल निवारण के लिए ऐसी किसी भी घटना की रिपोर्ट करना जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, जो सभी के लिए स्वच्छ और सुरक्षित यात्रा वातावरण सुनिश्चित करने हेतु भारतीय रेल की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।