प्रधानमंत्री ने गोरखपुर रेलवे स्टेशन से दो नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

– अयोध्या के रास्ते गोरखपुर से लखनऊ और जोधपुर से अहमदाबाद (साबरमती) के लिए वंदे भारत ट्रेनें शुरू की गईं

– अब तक देश में कुल 50 वंदे भारत ट्रेनों का रेल-मार्गों पर परिचालन किया जा रहा है

– वर्तमान रेल-मार्गों की सबसे तेज़ ट्रेन की तुलना में, ये ट्रेनें यात्रा-अवधि में कई घंटों की बचत कर रही हैं

– वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें यात्रियों को विश्व स्तरीय अनुभव प्रदान करेंगी और पर्यटन को बढ़ावा देंगी

गोरखपुर ब्यूरो: भारतीय रेल के लिए शुक्रवार, 7 जुलाई 2023 का दिन ऐतिहासिक रहा, जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रेस के दो नई और उन्नत ट्रेनों को झंडी दिखाकर रवाना किया। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, गोरखपुर के सांसद रवि किशन शुक्ला, जन प्रतिनिधि एवं विशिष्ट अतिथि भी उपस्थित थे।
आरामदायक और उन्नत रेल यात्रा अनुभव के एक नए युग की शुरुआत करते हुए, दो नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें गोरखपुर-लखनऊ वाया अयोध्या और जोधपुर-अहमदाबाद (साबरमती) के बीच शुरू की गयी हैं। आज झंडी दिखाकर रवाना की गईं ये वंदे भारत ट्रेनें राज्यों की राजधानियों और अन्य शहरों के बीच रेल-परिवहन सम्पर्क में सुधार करेंगी, यात्रा-अवधि को कम करेंगी और यात्रा को आरामदायक बनाएंगी। ये वंदे भारत ट्रेनें हमारे देश के कोने-कोने तक ‘नया भारत-विकसित भारत’ का संदेश पहुंचा रही हैं।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज के दिन गीता प्रेस गोरखपुर के शताब्दी समारोह के समापन कार्यक्रम में शामिल होने और गीता प्रेस गोरखपुर को गांधी शांति पुरस्कार प्रदान करने गोरखपुर पधारे थे। इस अत्यंत महत्वपूर्ण एवं दुर्लभ अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संस्कृति, सभ्यता और धरोहर को लेकर देश और समाज को जो संदेश दिया, वह वास्तव में एक अभिभावक के तौर पर बहुत ही सारगर्भित था। पीएम मोदी हर अवसर पर सर्वसाधारण के अंतर्मन को छूने और अपना संदेश जनमानस तक पहुंचाने में सफल रहते हैं, यह प्रतिभा उनके मंत्रिमंडल के किसी मंत्री में नहीं है।

गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस

उत्तर प्रदेश की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन गोरखपुर से प्रस्थान करेगी और बस्ती तथा अयोध्या में ठहराव के साथ उसी दिन लखनऊ पहुंचेगी। वंदे भारत ट्रेन के परिचालन से गोरखपुर और लखनऊ तथा आसपास के धार्मिक स्थलों और पर्यटन स्थलों के बीच रेल-परिवहन सम्पर्क बेहतर होगा, साथ ही क्षेत्र का सर्वांगीण विकास भी होगा। यह रेल-मार्ग धार्मिक शहरों के बीच रेल-परिवहन सम्पर्क की लम्बे समय से चली आ रही मांग को भी पूरा करेगा।

जोधपुर-अहमदाबाद (साबरमती)

राजस्थान की जोधपुर-अहमदाबाद (साबरमती) वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन जोधपुर रेलवे स्टेशन से प्रस्थान करेगी और पाली मारवाड़, रणकपुर आबू रोड पर ठहराव के साथ उसी दिन अहमदाबाद (साबरमती) रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। यह ट्रेन आसान और तेज गति यात्रा की सुविधा प्रदान करेगी और इन क्षेत्रों के सांस्कृतिक, पर्यटन और तीर्थ स्थलों को जोड़ने का एक महत्वपूर्ण माध्यम बन जाएगी। वंदे भारत एक्सप्रेस एक सुखद और बेहतर रेल यात्रा का अनुभव भी प्रदान करेगी।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने गोरखपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का भी शिलान्यास किया। लगभग ₹498 करोड़ की लागत से स्टेशन का पुनर्विकास किया जाएगा, जो विश्वस्तरीय यात्री सुविधाएं प्रदान करेगा।
वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें विभिन्न बेहतर सुविधाएं प्रदान करती हैं, जो यात्रियों को विश्वस्तरीय आरामदायक यात्रा अनुभव और कवच तकनीक समेत उन्नत अत्याधुनिक सुरक्षा सुविधाएं प्रदान करेंगी।

प्रत्येक वंदे भारत ट्रेन में 160 किमी. प्रति घंटे की परिचालन गति के लिए पूर्णतया निलंबित (सस्पेंडेड) संकर्षण मोटर वाली बोगियां प्रदान की गई हैं। उन्नत अत्याधुनिक निलंबन प्रणाली, यात्रियों के लिए सुगम, सुरक्षित और अधिक आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करती है।

इस ट्रेन को भारतीय रेल के हरित फुटप्रिंट को बढ़ाने के लिए डिजाइन किया गया है, जिसमें पावर कारों में वितरण और उन्नत पुनःउत्पादन ब्रेक प्रणाली के साथ बिजली की लगभग 30 प्रतिशत बचत होती है।

फोटो परिचय(ऊपर): गोरखपुर-लखनऊ वाया अयोध्या वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी। उनके साथ हैं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

गोरखपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की रखी गई आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गोरखपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन पर आयोजित एक समारोह में दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने के साथ ही ₹498 करोड़ की लागत से गोरखपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखी। उन्होंने गोरखपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन के प्रस्तावित मॉडल का अवलोकन किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री के साथ उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं गोरखपुर के सांसद रवि किशन भी थे। गोरखपुर स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य पूरा होने पर यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं मिलेंगी।

फोटो परिचय: गोरखपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का शिलान्यास करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी। उनके साथ हैं उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा गोरखपुर के सांसद रविकिशन शुक्ला।

वंदे भारत एक्सप्रेस की उद्घाटन यात्रा में छात्र-छात्राओं को यात्रा करने का अवसर प्रदान करने के लिए प्रखर छात्र-छात्राओं के चुनाव हेतु पूर्वोत्तर रेलवे हायर सेकेंडरी स्कूल, एनई रेलवे गर्ल्स इंटर कालेज एवं एनई रेलवे सीनियर सेकेंडरी स्कूल, गोरखपुर में तथा एयर फोर्स स्कूल, सेन्ट जोसफ स्कूल, गोरखनाथ, सेन्ट जोसफ कॉलेज, खोराबार एवं जी.एन.पब्लिक नेशनल स्कूल, गोरखपुर में 4 से 6 जुलाई, 2023 तक वंदे भारत ट्रेन, स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत, आजादी का अमृत महोत्सव, एक भारत श्रेष्ठ भारत विषय पर काव्य/कविता पाठ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रत्येक स्कूल से एक-एक छात्र-छात्रा का चयन कर कुल सात छात्र-छात्राओं को 7 जुलाई, 2023 को वंदे भारत एक्सप्रेस की उद्घाटन यात्रा में सम्मिलित होने का अवसर प्रदान किया गया।

पूर्वोत्तर रेलवे हायर सेकेंडरी स्कूल, गोरखपुर से प्रियांशी गुप्ता कक्षा-11, एनई रेलवे गर्ल्स इंटर कालेज, गोरखपुर से सपना चौधरी कक्षा-12, सीनियर सेकेंडरी स्कूल, गोरखपुर से सत्या शुक्ला कक्षा-11, एयर फोर्स स्कूल, गोरखपुर से ऋद्धि यादव, सेन्ट जोसफ स्कूल, गोरखनाथ से दृष्टि कक्षा-11, सेन्ट जोसफ कॉलेज, खोराबार से ध्रुव कुमार यादव कक्षा-11 एवं जी.एन. नेशनल पब्लिक स्कूल, गोरखपुर से सिद्धार्थ कुमार तिवारी कक्षा-8 तथा उनके साथ पूर्वोत्तर रेलवे हायर सेकेंडरी स्कूल की शिक्षिका श्रीमती करूणा कुमारी को 02549 गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत उद्घाटन विशेष गाड़ी में यात्रा करने का अवसर प्रदान किया गया।