#EDFC-2 के अंतिम रेल फ्लाई ओवर गर्डर की सफलतापूर्वक लांचिंग

63 मीटर लंबे एवं 345 टन वज़नी गर्डर को सफलतापूर्वक लांच किया गया

प्रयागराज ब्यूरो: डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (#EDFC) जो पंजाब के लुधियाना से पश्चिम बंगाल के दनकुनी तक जिसकी दूरी 1856 किलोमीटर है, में न्यू दादरी (गौतमबुद्ध नगर) से अहरौरा यार्ड (चंदौली जिले) में है, तक मालगाड़ियों का परिचालन हो रहा है।

प्रयागराज यूनिट का सेक्शन न्यू भाऊपुर से न्यू दीनदयाल उपाध्याय (डीडीयू) तक है, जिसकी दूरी 422 किमी है, जिसमें 392 रुट किमी पर मालगाड़ियों का परिचालन हो रहा है। इसी क्रम में बचे हुए सेक्शन को जल्द से जल्द चालू करने के लिए शुक्रवार, 5 मई को ईडीएफसी-2 में अंतिम रेल फ्लाई ओवर, जो जियोनाथपुर के पास स्थित है, को इस फ्लाई ओवर के गर्डर को दो घंटे के ब्लॉक लेकर सफ़लतापूर्वक लांच किया गया।

इस गर्डर की लंबाई 63 मीटर और वजन 345 टन है। यह रेल फ्लाई ओवर बनारस से डीएफसीसीआईएल रुट तक मालगाड़ी ले जाने के लिए जियोनाथपुर और अहरौरा में जुड़ने में सहायक होगा।

इस फ्लाईओवर के बन जाने से जो भी मालगाड़ियां दिल्ली से बनारस की तरफ आएंगी या बनारस से दिल्ली की तरफ जाएंगी, उन ट्रेनों को सर्फेस क्रासिंग नहीं करनी पड़ेगी, जिससे ट्रेनों के आवागमन में काफी आसानी होगी और रेल की संरक्षा भी बढ़ेगी।

रेल फ्लाई ओवर लांचिंग के दौरान सीजीएम/ईस्ट ओमप्रकाश, डिप्टी सीपीएम/डीडीयू यशपाल कुमार, डिप्टी चीफ इंजीनियर ब्रिज लाइन प्रयागराज शैलेश कुमार, जीएमआर के प्रोजेक्ट डॉयरेक्टर राज सिंह टाक और एमिल के सीईओ दलजीत सिंह चहल आदि लोग मौजूद रहे।