April 9, 2023

प्रधानमंत्री ने सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस को झंडी दिखाकर रवाना किया

नई दिल्ली (पीआईबी): प्रधानमंत्री ने शनिवार, 8 अप्रैल को हैदराबाद, तेलंगाना के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस को झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने के बाद सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस का निरीक्षण किया और बच्चों के साथ-साथ ट्रेन के चालक दल के साथ भी परस्‍पर बातचीत की।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया:

“वंदे भारत एक्सप्रेस को झंडी दिखाई जो सिकंदराबाद और तिरुपति के बीच कनेक्टिविटी बढ़ाती है। मैं इस रेलगाड़ी के लिए तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के लोगों को बधाई देता हूं।”

आईटी सिटी, हैदराबाद को भगवान वेंकटेश्वर के निवास स्थान तिरुपति से जोड़ने वाली सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस दूसरी वंदे भारत ट्रेन है जिसे तीन महीने की अल्‍पावधि के भीतर तेलंगाना से आरंभ किया गया है। यह रेलगाड़ी दोनों शहरों के बीच यात्रा के समय को लगभग साढ़े तीन घंटे कम कर देगी और विशेष रूप से तीर्थयात्रियों के लिए लाभदायक होगी।

https://www.youtube.com/watch?v=fJwKKL36rD4

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 8 अप्रैल, 2023 को परेड ग्राउंड, हैदराबाद (तेलंगाना) में आयोजित एक समारोह में ₹11,300 करोड़ से अधिक की ढ़ांचागत परियोजनाओं का शिलान्यास एवं राष्ट्र को लोकार्पण किया। इन परियोजनाओं में सिकंदरबाद रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास, एम्स, बीबीनगर, हैदराबाद, और पांच राष्ट्रीय राजमार्गों का कार्य सम्मिलित है। इसके अतिरिक्त उन्होंने रेल से जुड़ी अन्य परियोजनाओं का भी राष्ट्र को लोकार्पण किया। इससे पहले, प्रधानमंत्री ने सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस का शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर उपस्थित विशाल जन समुदाय को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने तेलंगाना के विकास को गति देने के लिए कृतज्ञता ज्ञापित की। उन्होंने कहा कि सिकंदरबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस के संचलन से सूचना प्रौद्योगिकी का केन्द्र हैदराबाद भगवान वेंकटेश्वर के तीर्थ स्थान तिरुपति से जुड़ गया। सिकंदरबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन से तकनीकी एवं पर्यटन का विकास होगा।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने ₹ 11,300 करोड़ से अधिक की रेलवे, रोड कनेक्टिविटी एवं स्वास्थ्य सम्बन्धी सुविधाओं की विकास परियोजनाओं के लिये तेलंगाना के नागरिकों को बधाई दी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि केन्द्र में वर्तमान सरकार के गठन के समय ही तेलंगाना राज्य का उदय हुआ। तेलंगाना राज्य के गठन में जिन नागरिकों ने योगदान दिया है उनके प्रति प्रधानमंत्री ने श्रद्धापूर्वक नमन किया। उन्होंने कहा कि तेलंगाना के विकास को लेकर लोगों ने जो सपना देखा था उसे पूरा करना केन्द्र सरकार का दायित्व है।

उन्होंने कहा कि हम सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास के मंत्र को लेकर आगे बढ़ रहे हैं। हमने प्रयास किया है कि भारत के विकास का जो नया मॉडल पिछले 9 वर्षों में विकसित हुआ है उसका लाभ तेलंगाना को भी अधिक से अधिक मिले। शहरों के विकास का उदाहरण देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 9 वर्षों में हैदराबाद में ही लगभग 70 किमी. मेट्रो नेटवर्क बनाया गया है और हैदराबाद मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट सिस्टम का विकास कार्य प्रगति पर है।

उन्होंने कहा कि 13 मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट सेवाएं शुरू हुई हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट सिस्टम के विकास हेतु केन्द्र सरकार के बजट में तेलंगाना हेतु ₹600 करोड़ आवंटित किये गये हैं। इससे हैदराबाद, सिकंदराबाद एवं इसके निकटवर्ती जिलों के लाखों लोगों को लाभ होगा। इससे नया बिजनेस हब बनेगा और निवेश होगा।

प्रधानमंत्री ने कोविड-19 के कारण और दो देशों के बीच चल रहे युद्ध के कारण विश्व की अर्थव्यवस्था में काफी उतार-चढ़ाव हुआ। इस अनिश्चितता के बीच भारत, दुनिया के उन देशों में से एक है जो इंफ्रास्ट्रक्चर को आधुनिक बनाने के लिए रिकॉर्ड निवेश कर रहा है। इस वर्ष के बजट में भी आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए ₹10 लाख करोड़ का आवंटन किया गया है।

उन्होंने कहा कि पिछले 9 वर्षों में तेलंगाना हेतु रेल बजट में 17 गुना वृद्धि की गई है। नई रेल लाइनों का निर्माण, रेल लाइनों का दोहरीकरण, विद्युतीकरण की परियोजनाएं रिकॉर्ड समय में पूरी की गईं।

सिकंदराबाद-महबूबनगर खण्ड का विद्युतीकरण सहित दोहरीकरण का कार्य एक उदाहरण है। इससे हैदराबाद एवं बैंगलोर के बीच कनेक्टिविटी बेहतर होगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश भर के बड़े स्टेशनों को आधुनिक बनाने का जो अभियान चल रहा है सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास इसी अभियान का हिस्सा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा रेलवे के साथ ही तेलंगाना में राजमार्ग नेटवर्क का विकास तेजी से किया जा रहा है। आज 4 राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास हुआ है। इसमें ₹2,300 करोड़ की लागत से अक्कलकोट-कुरनूल खण्ड, ₹1,300 करोड़ की लागत से महबूबनगर-चिंचोली खण्ड, ₹900 करोड़ की लागत से कलवाकुर्थी-कोल्लापुर खण्ड तथा ₹2,700 करोड़ की लागत से खम्मम-देवरापल्ले खण्ड का कार्य सम्मिलित है। इस समय भी तेलंगाना में ₹ 60,000 करोड़ के हैदराबाद रिंग रोड सहित अन्य सड़क परियोजनाओं पर कार्य प्रगति पर हैं।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का प्राथमिकता देशवासियों की आशा, आकांक्षा एवं सपने को पूरा करना है। हमें भ्रष्टाचार को जड़ से समाप्त करना है।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री के साथ तेलंगाना की राज्यपाल डॉ. तमिलिसाई सुंदरराजन, केंद्रीय रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव और केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी सहित तेलंगाना के मंत्रीगण उपस्थित रहे।