January 8, 2023

‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत होगा रेलवे स्टेशनों का विकास

झांसी मंडल के 15 रेलवे स्टेशनों का अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत होगा आधुनिकीकरण

प्रयागराज ब्यूरो: रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव के मार्गदर्शन में रेल मंत्रालय ने रेलवे स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ नाम से एक नई नीति तैयार की है। इस योजना के अंतर्गत झांसी मंडल के 15 स्टेशनों का चयन किया गया है जिसके तहत बाँदा, मुरैना, महोबा, चित्रकूटधाम कर्वी, डबरा, दतिया, उरई, ललितपुर, पुखरायां, घाटमपुर, भिंड, हरपालपुर, टीकमगढ़, महाराजा छत्रसाल छतरपुर, ओरछा स्टेशन शामिल हैं।

रेल मंत्रालय ने आने वाले समय में 1000 से अधिक छोटे स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए एक नई योजना अमृत भारत स्टेशन योजना तैयार की है। यह योजना रेल मंत्रालय के स्टेशन पुनर्विकास अभियान और अमृत भारत स्टेशन योजना का हिस्सा होगी। इस योजना का उद्देश्य रेलवे स्टेशनों का मास्टर प्लान तैयार कर यात्री सुविधाओं को बढ़ाना है।

इस योजना में स्टेशन पर फसाड को और बेहतर किया जाना, खम्भों/दीवारों का सौंदर्यीकरण, वेटिंग हॉल, रिटेल एंड कैफेटेरिया की क्लबिंग, सर्कुलेटिंग एरिया का विकास, चित्रण, फर्नीचर का बेहतर होना, शौचालय की बेहतर सुविधा, साफ एवं बेहतर दृश्यता के साथ सहज संकेत आदि विकास कार्य किए जाएंगे।

इसके साथ रेलवे कार्यालयों, फ़ूड प्लाजा, प्लेटफॉर्म, रिटायरिंग रूम और कार्यालयों में मौजूदा फर्नीचर की समीक्षा की जाएगी। तत्पश्चात सभी सुविधाओं को अधिक आरामदायक और बेहतर बनाया जाएगा।