January 8, 2023

दक्षिण पूर्व रेलवे क्षेत्रीय रेल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक संपन्न

कोलकाता: दक्षिण पूर्व रेलवे की क्षेत्रीय रेल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की वर्ष 2022 की चौथी बैठक 05.01.2023 को श्रीमती अर्चना जोशी, महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व रेलवे की अध्यक्षता में दक्षिण पूर्व रेलवे के मुख्यालय, गार्डनरीच, कोलकाता में संपन्न हुई। बैठक में सभी विभागों के प्रधान विभाग प्रमुख उपस्थित थे।

इसके साथ ही बैठक में सभी मंडलों के अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी वर्चुअल मीडिया के माध्यम से सम्मिलित हुए। बैठक में दक्षिण पूर्व रेलवे पर हो रहे राजभाषा कार्यों की समीक्षा की गई।

इसहाक खान, मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं प्रधान मुख्य बिजली इंजीनियर दक्षिण पूर्व रेलवे ने अपने संबोधन में सभी विभाग प्रमुखों एवं अपर मुख्‍य राजभाषा अधिकारियों से आग्रह किया कि राजभाषा के प्रयोग-प्रसार में सकारात्‍मक अपना सहयोग दें।

महाप्रबंधक श्रीमती अर्चना जोशी ने अपने संबोधन में कहा कि दक्षिण पूर्व रेलवे में राजभाषा का प्रयोग-प्रसार सराहनीय रूप से हो रहा है। उन्होंने राजभाषा के प्रयोग-प्रसार के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए जिन पर अमल किया जाएगा।

उन्होंने हिंदी में प्रवीणता प्राप्त अधिकारियों और कर्मचारियों को राजभाषा के प्रचार-प्रसार में अपना अधिक से अधिक योगदान देने का निर्देश दिया। इस अवसर पर महाप्रबंधक ने राजभाषा विभाग की हिन्‍दी साहित्‍य के मूर्धंन्‍य साहित्‍यकारों की पुस्‍तक तथा जीआरएसआर के हिंदी अनुवाद का विमोचन किया।

बैठक का संचालन पी. सी. डांग, उप महाप्रबंधक (राजभाषा) ने किया।

फोटो परिचय(ऊपर): दक्षिण पूर्व रेलवे क्षेत्रीय रेल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की वर्ष 2022 की चौथी बैठक की अध्यक्षता करती हुई महाप्रबंधक श्रीमती अर्चना जोशी।

फोटो परिचय: दक्षिण पूर्व रेलवे, जीआरएसआर के हिंदी अनुवाद पुस्‍तिका का विमोचन करती हुईं महाप्रबंधक श्रीमती अर्चना जोशी।