November 3, 2022

पूर्वोत्तर रेलवे: यात्री कोचों शौचालयों में “प्रेशराइज्ड फ्लशिंग सिस्टम” का प्रावधान

“प्रेशराइज्ड फ्लशिंग सिस्टम” का प्रावधान पहले चरण में कुल 380 एलएचबी कोचों में किया जाना है, जिसमें से 15 कोचों में अब तक इस सिस्टम का प्रावधान किया जा चुका है!

गोरखपुर ब्यूरो: रेल प्रशासन द्वारा यात्री जनता की सुविधा हेतु नित नए कदम उठाए जा रहे हैं। इसी क्रम में यांत्रिक कारखाना, गोरखपुर द्वारा एलएचबी कोचों के शौचालयों में आधुनिक तकनीकी युक्त “प्रेशराइज्ड फ्लशिंग सिस्टम” का प्रावधान पूर्वाेत्तर रेलवे द्वारा किया जा रहा है। इस सिस्टम में लगभग 50 प्रतिशत पानी की खपत कम होती है।

पूर्वाेत्तर रेलवे पर पहली बार यांत्रिक कारखाना, गोरखपुर द्वारा एलएचबी कोचों के पीओएच के दौरान कोचों के शौचालयों में आधुनिक तकनीकी युक्त ‘प्रेशराइज्ड फ्लशिंग सिस्टम’ का प्रावधान किया जा रहा है। इस सिस्टम में पीएलसी युक्त इलेक्ट्रो न्यूमैटिक फ्लश वाल्व का प्रयोग किया गया है जो कि एयर प्रेशर का उपयोग कर प्रेशराइज्ड फ्लशिंग सुनिश्चित करता है।

इस सिस्टम में एक फ्लशिंग चक्र में मात्र 1.5 लीटर पानी खर्च होता है, जबकि पुराने फ्लशिंग सिस्टम में लगभग 3 लीटर पानी का उपयोग होता है। इस प्रेशराइज्ड फ्लशिंग सिस्टम के लगने से पानी की बचत के साथ-साथ कोचों के शौचालयों की बेहतर स्वच्छता सुनिश्चित करने में मदद मिल रही है।

इस प्रेशराइज्ड फ्लशिंग सिस्टम का प्रावधान पहले चरण में कुल 380 एलएचबी कोचों में किया जाना है, जिसमें से 15 कोचों में अब तक इस सिस्टम का प्रावधान किया जा चुका है। शेष में लगाए जाने का कार्य प्रगति पर है।

यह सिस्टम पूर्वाेत्तर रेलवे द्वारा कोचों में उच्च कोटि की स्वच्छता एवं यात्री संतुष्टि के प्रति प्रतिबद्धता तथा दृढ़ संकल्प को प्रदर्शित करता है।

#PressurizedFlashingSystem #NER #NERailway #IndianRailways