July 25, 2022

पूर्वोत्तर रेलवे: “आजादी की रेलगाड़ी और स्टेशन” आइकॉनिक सप्ताह का समापन

महाप्रबंधक द्वारा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को सम्मानित किया गया

गोरखपुर ब्यूरो: आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में “आजादी का अमृत महोत्सव” के अंतर्गत सम्पूर्ण भारतीय रेल पर 18 से 23 जुलाई, 2022 तक मनाये जा रहे “आजादी की रेलगाड़ी और स्टेशन” आइकॉनिक सप्ताह का समापन समारोह नई दिल्ली में आयोजित किया गया।

इस अवसर पर केंद्रीय संसदीय कार्य, कोयला एवं खान मंत्री प्रहलाद जोशी, रेल एवं कपड़ा राज्यमंत्री श्रीमती दर्शना जरदोश, रेल राज्यमंत्री, राव साहेब दानवे पाटिल, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा भौमिक, अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी/रेलवे बोर्ड विनय कुमार त्रिपाठी तथा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं उनके परिजन उपस्थित थे।

यह समारोह वीडियो लिंक के माध्यम से सम्पूर्ण भारतीय रेल के स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े चौरी चौरा सहित अन्य रेलवे स्टेशनों से जुड़ा था। चौरी चौरा रेलवे स्टेशन पर आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि एवं महाप्रबंधक, पूर्वोत्तर रेलवे अशोक कुमार मिश्र, मंडल रेल प्रबंधक/वाराणसी रामाश्रय पांडेय, मुख्य कार्मिक अधिकारी/प्रशासन नुरूद्दीन अंसारी, महाप्रबंधक के सचिव डी. के. खरे, उप महाप्रबंधक/सामान्य कृष्ण चन्द्र सिंह, मंडल के सभी शाखाधिकारी तथा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजन उपस्थित थे।

केंद्रीय संसदीय कार्य, कोयला एवं खान मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि स्वतंत्रता के 75 वर्ष के उपलक्ष्य में हम विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रहे हैं। आने वाले समय में भारत विश्व में अग्रणी स्थान प्राप्त करेगा। भारतीय रेल में स्वच्छता, गति एवं समय-पालन में निरंतर सुधार हो रहा है।

इस अवसर पर रेल एवं कपड़ा राज्यमंत्री, श्रीमती दर्शना जरदोश ने अपने सम्बोधन में कहा कि रेल मंत्रालय की ओर से 75 स्टेशनों पर “आजादी की रेलगाड़ी और स्टेशन” का समारोह मनाया जा रहा है। इससे हमें आजादी की लड़ाई में अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बारे जानने का अवसर मिला। आज भारतीय रेल विश्व के अनेक देशों के रेल नेटवर्क से टक्कर ले रही है। कवच, वंदेभारत ट्रेन एवं नई तकनीक में भारत आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर है। भारत की धरोहर काफी मजबूत है।

वीडियो लिंक के माध्यम से रेल राज्यमंत्री, राव साहब दानवे पाटिल ने अपने वक्तव्य में कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव की शुरूआत 12 मार्च, 2021 से साबरमती से हुई थी। अमृत काल का यह कार्यक्रम हमारे देश के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के योगदान को समर्पित हेै। रेल मंत्रालय ने कार्यक्रमों के आयोजन में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

सभी मंत्रियों ने समारोह में उपस्थित स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं उनके परिजनों से तथा सम्पूर्ण भारतीय रेल के स्वतत्रता संग्राम से जुड़े स्टेशनों पर आयोजित समारोह में उपस्थित स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं उनके परिजनों से उनके अनुभव साझा किए। तमिलनाडु के मदुरई रेलवे स्टेशन से तीसरी भारत गौरव ट्रेन “दिव्य काशी आदि अमावस्या एक्सप्रेस” को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनय कुमार त्रिपाठी ने कहा कि 75 वर्षों की इस उपलब्धि पर हम आज आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। आजादी की रेलगाड़ी और स्टेशन के अंतर्गत 24 राज्यों के 75 स्टेशनों का चयन किया गया था एवं 27 स्पाट लाइन ट्रेनों को इस कार्यक्रम के अंतर्गत रवाना किया गया।

इस अवसर पर पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्र ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को सम्मानित किया तथा उनके साथ आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के बारे में विस्तार से चर्चा की।

पूर्वोत्तर रेलवे के चौरीचौरा रेलवे स्टेशन पर आयोजित आजादी की रेलगाड़ी और स्टेशन कार्यक्रम के समापन समारोह के आरम्भ में पूर्वोत्तर रेलवे कला समिति के कलाकारों द्वारा देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया गया। पूर्वोत्तर रेलवे जिला स्काउट एवं गाइड संघ, वाराणसी द्वारा शहीद मंगल पांडेय की जीवनी पर आधारित नुक्कड़ नाटक एवं चौरीचौरा की ऐतिहासिक घटना पर आधारित एक लघु नाटिका का प्रस्तुतिकरण किया गया। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

फोटो परिचय(ऊपर): अमृत महोत्सव के समापन अवसर पर पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्र (बीच में) एवं अन्य अधिकारीगण।

फोटो परिचय: आजादी का अमृत महोत्सव के समापन अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को सम्मानित करते हुए पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्र।

#AzadiKiRailgadiAurStation #GMNER #NERailway #IndianRailways