April 7, 2019

‘सेवा परमो धर्मः’ हम सभी का मूल मंत्र होना चाहिए -पीयूष गोयल, रेलमंत्री

‘मिशन सत्यनिष्ठा’ में सभी की भागीदारी अत्यावश्यक है -अश्वनी लोहानी, सीआरबी

सभी रेल कर्मचारियों और अधिकारियों ने ली ‘सत्यनिष्ठा’ की शपथ

“हम अपने कार्य-कलापों के प्रत्येक क्षेत्र में ईमानदारी और पारदर्शिता बनाए रखने के लिए निरंतर प्रयत्नशील रहेंगे”

नई दिल्ली : रेल मंत्रालय के तत्वाधान में राष्ट्रीय रेल संग्रहालय, नई दिल्ली में 27 जुलाई को आयोजित सेमिनार ‘मिशन सत्यनिष्ठा’का सीधा प्रसारण पूरी भारतीय रेल पर किया गया. रेलमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पूरी भारतीय रेल के सभी जोनल एवं मंडल मुख्यालयों के अधिकारियों को सीधे संबोधित किया. इस अवसर पर सभी भारतीय रेलों के महाप्रबंधकों सहित वरिष्ठ रेल अधिकारियों एवं कर्मचारियों को रेलमंत्री पीयूष गोयल ने सत्यनिष्ठा की शपथ दिलाई कि-

“हम भारत के लोक सेवक, सत्यनिष्ठा से प्रतिज्ञा करते हैं कि हम अपने कार्य-कलापों के प्रत्येक क्षेत्र में ईमानदारी और पारदर्शिता बनाए रखने के लिए निरंतर प्रयत्नशील रहेंगे. हम यह भी प्रतिज्ञा करते हैं कि हम जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में भ्रष्टाचार उन्मूलन करने के लिए निर्बाध रूप से कार्य करेंगे. हम अपने संगठन के विकास और प्रतिष्ठा के प्रति सजग रहते हुए कार्य करेंगे. हम अपने सामूहिक प्रयासों द्वारा अपने संगठन को गौरवशाली बनाएंगे तथा अपने देशवासियों को सिद्धांतों पर आधारित सेवा प्रदान करेंगे. हम अपने कर्तव्य का पालन पूरी ईमानदारी से करेंगे और भय अथवा पक्षपात के बिना कार्य करेंगे.”

सेमिनार को संबोधित करते हुए रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि गुरूपूर्णिमा के दिन ‘मिशन सत्यनिष्ठा’ का आयोजन होना हम सभी के लिए गौरवपूर्ण है. उन्होंने कहा कि ‘सेवा परमो धर्मः’ हम सभी का मूल मंत्र होना चाहिए. हम सभी यदि सामूहिक रूप से बदलाव लाने का निर्णय लें, तो छह माह का समय भी बहुत ज्यादा होगा. उन्होंने कहा कि किसी भी कर्मचारी की छवि उसकी संस्था से और संस्था की छवि कर्मचारी से परिभाषित होती है. श्री गोयल ने कहा कि हम सभी को जिम्मेदार होना होगा.

रेलमंत्री ने कहा कि वर्कशॉप एक दिन का हो या पांच दिन का, असली शुरूआत तो हमारे दिलो-दिमाग से होनी चाहिए. कार्य के प्रति पारदर्शिता लाना अति आवष्यक है, जिससे जनता हम पर विश्वास करे. उन्होंने कहा कि वित्तीय ईमानदारी के साथ-साथ हमें कार्य के प्रति भी ईमानदार होना होगा.

इसके पूर्व अपने संबोधन में अध्यक्ष, रेलवे बोर्ड (सीआरबी) अश्वनी लोहानी ने कहा कि ‘मिशन सत्यनिष्ठा’ में सभी की भागीदारी अत्यावश्यक है. उन्होंने कहा कि हम सभी को अपने दायित्वों के प्रति पूरी ईमानदारी और मेहनत के साथ सजग रहना होगा. सीआरबी श्री लोहानी ने कहा कि हमारी कार्य-प्रणाली सरल एवं भ्रष्टाचारमुक्त होनी चाहिए, जिससे आम जनता का हम पर पूरा भरोसा पैदा हो सके.

‘मिशन सत्यनिष्ठा’ की पूरी परिकल्पना सीआरबी अश्वनी लोहानी की थी, जिसे उनके मार्गदर्शन में रेलवे बोर्ड के प्रिंसिपल एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, विजिलेंस सुनील माथुर और एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, ट्रेनिंग एंड मैनपावर प्लानिंग श्रीमती अलका अरोड़ा मिश्रा ने अत्यंत सुचारु रूप से अंजाम दिया. सेमिनार को पूर्व कैबिनेट सेक्रेटरी प्रभात कुमार, मुख्य सतर्कता आयुक्त के. वी. चौधरी, पूर्व मेंबर ट्रैफिक शांति नारायण, पूर्व आईपीएस मुकुंद कौशल, मोटिवेशनल गुरु डॉ. नंदितेश निलय सहित अन्य कई गणमान्य वक्ताओं ने संबोधित किया. सेमिनार का सफल संचालन श्रीमती अलका अरोड़ा मिश्रा ने किया.