रेल संरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है -विनोद कुमार यादव, सीआरबी

आधारभूत संरचना वाली परियोजनाओं की नियमित मानिटरिंग पर जोर

सामग्रियों की उपलब्धता और समपारों का अनुरक्षण सुनिश्चित किया जाए

आगामी वर्षों की रिक्तियों के आकलन सहित सभी रिक्त पद जल्दी भरे जाएंगे

गोरखपुर ब्यूरो : चेयरमैन, रेलवे बोर्ड (सीआरबी) विनोद कुमार यादव ने गुरूवार, 7 फरवरी को पूर्वोत्तर रेलवे मुख्यालय, गोरखपुर का एक दिवसीय दौरा किया. इस दौरे के अंतर्गत उन्होंने पूर्वोत्तर रेलवे के निर्माणाधीन विद्युत लोकोशेड, गोरखपुर रेलवे स्टेशन, रेल म्यूजियम तथा अंत्योदय कल्याण केंद्र का निरीक्षण किया. इस मौके पर उन्होंने महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल एवं विभाग प्रमुखों के साथ बैठक भी की. बैठक में सीआरबी श्री यादव ने पूर्वोत्तर रेलवे के दायरे में चल रही विकास परियोजनाओं तथा यात्री सुख-सुविधाओं के क्षेत्र में किए गए कार्यों की गहन समीक्षा भी की.

पूर्वोत्तर रेलवे पर चल रही विकास परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए सीआरबी विनोद कुमार यादव ने कहा कि रेल संरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है. उन्होंने कहा कि ट्रैक अनुरक्षण का कार्य प्राथमिकता के आधार पर किया जाए तथा ट्रैक अनुरक्षण के उपयोग में आने वाली सामग्रियों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए. उन्होंने कहा कि रेलों में अनारक्षित समपार समाप्त कर दिए गए हैं, ऐसी स्थिति में रक्षित समपारों का बेहतर अनुरक्षण किया जाए. श्री यादव ने पूर्वोत्तर रेलवे पर आधारभूत संरचना की मजबूती के लिए चल रही दोहरीकरण, विद्युतीकरण एवं आमान परिवर्तन परियोजनाओं की नियमित मानिटरिंग पर जोर दिया, ताकि परियोजनाएं निर्धारित समय में पूरी हो सकें.

इस अवसर पर सीआरबी श्री यादव ने गाड़ियों के समयपालन में सुधार हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया. उन्होंने कहा कि आवश्यकतानुसार रेल खंडों पर ब्लाक देकर निर्माण कार्य समय से पूरे किए जाएं. श्री यादव ने कहा कि भारतीय रेल पर रिक्त सभी स्वीकृत पदों को भरने की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी गई है. उन्होंने कहा कि अगले दो वर्षों में होने वाली रिक्तियों का भी आकलन किया जा रहा है, ताकि इन पदों पर समय से भर्ती की जा सके, जिससे कोई भी कार्य बाधित न हो.

इससे पहले निरीक्षण के प्रथम चरण में सीआरबी ने महाप्रबंधक, पूर्वोत्तर रेलवे एवं अन्य वरिष्ठ रेल अधिकारियों के साथ 65.93 करोड़ रु. की लागत से गोरखपुर में निर्माणाधीन विद्युत लोकोशेड का निरीक्षण किया. इस अवसर पर उन्होंने एक विद्युत इंजन को हरी झंडी दिखाकर शेड से रवाना किया.

उन्होंने लोकशेड के अंतर्गत निर्माणाधीन भवनों, पिट लाइनों, सड़कों तथा अन्य जारी निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया. रेलकर्मियों के आर्थिक सहयोग से स्टेशन के आसपास रहने वाले बेसहारा एवं गरीब बच्चों की शिक्षा एवं पोषण हेतु संचालित और प्रमुख मुख्य यांत्रिक इंजीनियर कार्यालय प्रांगण में स्थित ’अंत्योदय कल्याण केंद्र’ में सीआरबी वी. के. यादव एवं केंद्रीय अध्यक्ष, रेलवे महिला कल्याण केंद्रीय संगठन, रेलवे बोर्ड श्रीमती अर्चना यादव ने गरीब बच्चों को अल्पाहार एवं उपहार प्रदान कर उनका उत्साहवर्धन किया. इस अवसर पर श्रीमती अर्चना यादव ने वृक्षारोपण भी किया.

तत्पश्चात सीआरबी ने रेल म्यूजियम में नव-स्थापित ऐतिहासिक महत्त्व की धरोहर नैरो गेज डीजल रेल इंजन का फलक अनावरण कर लोकार्पण किया तथा रेल कोच ’पैसेस ऑन व्हील’ एवं वातानुकूलित हेरिटेज रेस्टोरेंट का निरीक्षण ही किया.

सीआरबी बोर्ड श्री यादव ने महाप्रबंधक, पूर्वोत्तर रेलवे, मुख्यालय एवं मंडल के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ गोरखपुर स्टेशन पर कैब-वे, प्रतीक्षालय, प्लेटफार्म, स्टेशन यार्ड एवं सर्कुलेटिंग एरिया तथा यात्री सुविधाओं का निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए. उन्होंने कर्मचारी संगठनों के प्रतिनिधियों से मुलाकात करके कर्मचारियों की समस्याओं की जानकारी प्राप्त की तथा उनका समाधान करने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया.

इस अवसर पर उपस्थित मीडिया कर्मियों से वार्ता करते हुए सीआरबी श्री यादव ने कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे पर रेल परियोजनाओं का कार्य तीव्र गति से हो रहा है. सभी परियोजनाओं को निर्धारित समयावधि के अंतर्गत पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है. श्री यादव ने कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे के अधिकांश रेल मार्गों का विद्युतीकरण पूरा हो चुका है. बाकी मार्गों पर विद्युतीकरण का कार्य तीव्र गति से हो रहा है. ऐसी स्थिति में यहां स्थापित किया गया विद्युत् लोकोशेड अत्यंत महत्वपूर्ण हो गया है. इस शेड में विद्युत इंजनों का रख-रखाव किया जाएगा.